Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024: क्या नौकरीपेशा लोगों की उम्मीद पूरा कर पाएगा बजट, जानें क्या है मांग

Budget 2024: क्या नौकरीपेशा लोगों की उम्मीद पूरा कर पाएगा बजट, जानें क्या है मांग

Budget 2024: आने वाले बजट से नौकरीपेशा लोगों की कई मांगे हैं, जिसमें टैक्स स्लैब में राहत देना प्रमुख है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 31, 2024 17:27 IST
budget- India TV Paisa
Photo:FILE बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से एक फरवरी, 2024 को बजट पेश किया जाएगा। बजट के जरिए सरकार की कोशिश होती है कि आम जनता को ज्यादा से ज्यादा फायदा किया जा सके। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को तेज विकास की पटरी पर रखा जाए। इस कारण से बजट से नौकरीपेशा लोगों को काफी उम्मीदें हैं, जिससे कि इस बढ़ती हुई महंगाई में राहत मिल सके। 

नौकरीपेशा लोगों की मांग

Saas कंपनी कोर इंटीग्रा के प्रबंध निदेशक, महेश कृष्णमूर्ति का कहना है कि 2024 में चुनाव होने हैं। इस वजह से नौकरीपेशा लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं। कई लोगों का कहना है कि सरकार की ओर से इस बजट में पर्सनल इनकम टैक्स छूट को बढ़ना चाहिए। बेसिक टैक्स छूट को बढ़ाकर 5 लाख तक कर देना बेहतर होगा। वहीं, इनकम टैक्स स्लैब को और आसान बनाकर 10 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत कर देना चाहिए। साथ ही सरचार्ज और सैस को भी हटाना चाहिए। इससे आम आदमी के लिए टैक्स भरना आसान हो जाएगा।  

कृष्णमूर्ति का कहना है कि नौकरीपैशा लोगों को पास सैलरी के अलावा आय का कोई अन्य साधन नहीं होता है। इस वजह से नियोक्ता द्वारा काटा गया टीडीएस पहले से ही इनकम टैक्स पोर्टल पर प्रीफल्ड होना चाहिए। 

2023 में इनकम टैक्स स्लैब हुआ था बदलाव 

पिछले वर्ष सरकारी की ओर से आम आदमी को राहत देते हुए नई टैक्स रिजीम के तहत इनकम टैक्स छूट को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया था। साथ ही 50,000 की स्टैडर्ड डिडक्शन दिया है। इसके बाद सैलरी पाने वाले लोगों को 7.50 लाख रुपये तक की आय नई टैक्स रिजीम के तहत टैक्स फ्री हो गई है। 

अंतरिम बजट होगा पेश

इस वर्ष चुनाव होने के कारण 1 फरवरी को आने वाला बजट अंतरिम बजट होगा। अंतरिम बजट में केवल सरकार की प्राप्तियों और होने वाले खर्च का ब्यौरा होता है, जिसे सरकार द्वारा संसद में पास कराया जाता है। चुनाव होने के बाद नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश किया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement