1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Business Ideas: अगले दो महीने में इन 5 पार्ट टाइम बिजनेस से कमाएं लाखो रुपये, निवेश करने होंगे कुछ हजार

Business Ideas: अगले दो महीने में इन 5 पार्ट टाइम बिजनेस से कमाएं लाखो रुपये, निवेश करने होंगे कुछ हजार

Business Ideas: भारत (India) त्योहारों का देश है। एक बार फिर त्योहारी सीजन (Festive Season) शुरू होने जा रहा है। ऐसे में अगर आप एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो कुछ घंटे देकर अपना पार्ट टाइम बिजनेस (Part Time Business) कर सकते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 04, 2022 17:27 IST
दो महीने में पार्ट...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV दो महीने में पार्ट टाइम बिजनेस से कमाएं लाखो रुपये

Highlights

  • राखी के बिजनेस से सपनों को दें नई उड़ान
  • 'हर घर तिरंगा' अभियान को बनाएं बिजनेस का अवसर
  • फूल के बिजनेस में तगड़ा मुनाफा

Business Ideas: भारत (India) त्योहारों का देश है। एक बार फिर त्योहारी सीजन (Festive Season) शुरू होने जा रहा है। आने वाले दिनों में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), रक्षाबंधन (Rakshabandhan), कृष्ण जन्मष्टमी (Krishna Janmashtami), शिवरात्रि ( Shivratri), तीज, गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi), ओणम, नवरात्रि (Navratri), दशहरा (Dussehra), दिवाली (Diwali), छठ पूजा (Chhath Puja) आदि अहम त्योहार हैं। इस दौरान जमकर खरीदारी होगी। बाजार भी गुलजार होंगे। ऐसे में अगर आप एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो कुछ घंटे देकर अपना पार्ट टाइम बिजनेस (Part Time Business) कर सकते हैं। आज हम आपको पांच ऐसे पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम और मुनाफा लाखों में है। 

राखी के बिजनेस से सपनों को दें नई उड़ान

इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त को पड़ रहा है। इसे पूरे देश में मनाया जाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। इस दिन करोड़ों का कारोबार होता है। यह एक पार्ट टाइम बिजनेस है। जो मुश्किल से 10-15 दिन चलता है। आप इसमें 1000 से 2000 रुपये की लागत के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं। दिल्ली का सदर बाजार राखी का एक बड़ा मार्केट है। जहां आपको 1 रुपये से लेकर 20 रुपये प्रति पीस की राखी मिल सकती है। राखी के मार्केट को समझने के लिए इंडिया टीवी की टीम ने सदर बाजार स्थित होलसेल शॉप गणेश कलेक्शन से बातचीत की। उन्होनें बताया कि आप उनके यहां से 1 रुपये से लेकर 12 रुपये/पीस तक की राखी होलसेल खरीद सकते हैं।

'हर घर तिरंगा' अभियान को बनाएं बिजनेस का अवसर

भारत में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जाएगा। 2 अगस्त को पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस अभियान की शुरुआत करने की जानकारी दी और सभी देशवासियों से अपील की थी कि आप अपने घर पर तिरंगा लगाएं और साथ में अपने मोबाइल की डीपी भी बदलें। उनके कहने के बाद से देश में तिरंगे की डिमांड काफी बढ़ गई है। दिल्ली के कई होलसेल शॉप से इंडिया टीवी ने जानकारी लेनी चाही। श्रीनिवास पूरी एक्सटेंशन स्थित 'अल्मोड़ा क्रिएशन' ने कहा कि उनके पास 2 रुपये से लेकर 35000 रुपये प्रति पीस तक के तिरंगे बनाए जाते हैं, जिसे मार्केट में 50 से 100 फीसदी मार्जिन पर आसानी से बेचा जाता है। उन्होंने बताया कि इस समय उसका डिमांड काफी ज्यादा है। अगर कोई व्यक्ति 10,000 की लागत से इसकी शुरुआत करता है तो वह आसानी से 10 से 12 हजार का प्रॉफिट कमा सकता है। इस समय मार्केट में तिरंगा कम पड़ रहा है, जिससे कई बार तिरंगे को 200 से 300 फीसदी के मुनाफे के साथ सेल किया जा रहा है। 

फूल के बिजनेस में तगड़ा मुनाफा

अभी सावन का महीना चल रहा है। इसके बाद कृष्ण जन्माष्टमी फिर दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी और भी कई सारे त्योहार एक के बाद एक आने वाले हैं। अगस्त के शुरुआत से ही इंडिया में त्योहार शुरु हो जाते हैं। हिंदु मान्यता के अनुसार, किसी भी धार्मिक पर्व पर फूल की विशेष महत्वता होती है। देवी-देवताओं को फूल चढ़ाया जाता है। ऐसे में अगर आप फूल बेचने का बिजनेस शुरु करते हैं तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में रोज सुबह फूल का मार्केट लगता है। अगर आप दिल्ली के आस-पास के रहने वाले हैं तो आप यहां जा सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी दुसरे शहर में रहते हैं तो आपको एक बार गुगल करना होगा कि आपके शहर में फूल मंडी कहां स्थित है? वहां से जाकर आप थोक में ढेर सारा फूल खरीद कर ला सकते हैं और जहां पर मंदिर है। उसके पास सुबह कुछ देर तक एक छोटा सा रेड़ी लगाकर आप उसे बेच सकते हैं। इसमें आपका पूरा दिन भी नहीं लगेगा और आपकी अच्छी कमाई भी हो जाएगी। 

पूजन सामग्री बेचने से दुगुनी कमाई

पूजा-पाठ की सामग्री का बिजनेस अगर आप करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। भारत में लगभग घरों में पूजा-पाठ किया जाता है। ऐसे में हर रोज अगरबत्ती, धूप, कपूर, रोड़ी, चंदन आदि चीजों की जरुरत पड़ती है। इसे शुरु करने में 2000 से 5000 तक की लागत आती है। आप इससे रोज कम से कम 1 हजार से 2 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। अब फेस्टिव सीजन शुरु हो रहे हैं तो इसकी डिमांड बढ़ जाएगी। आप इस मौके का भरपुर फायदा उठा सकते हैं। 

कॉस्मेटिक का बिजनेस आपके धंधे में लगाएगा चार चांद

कॉस्मेटिक के बिजनेस में सबसे ज्यादा फायदा होता है। कई एक्सपर्ट कहते हैं कि इसमें तीस से चालीस प्रतिशत तक का प्रॉफिट होता है। त्योहार हो, पार्टी हो या कोई आयोजन कॉस्मेटिक चीजों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। इंडिया टीवी की टीम ने इस विषय पर सदर बाजार स्थित 'आनंद ट्रेडर्स' से बातचीत की। उन्होनें बताया कि त्योहार शुरु होने से कॉस्मेटिक से जुड़े प्रोडक्ट की डिमांड अचानक से बढ़ जाती है और इसका फायदा छोटे व्यापारियों को मिलता है। वो 50% तक के फायदे पर इसे मार्केट में बेच रहे होते हैं। इसे शुरु करने के लिए 10 हजार से 15 हजार रुपये की जरूरत होती है। अगर आप इतने रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 10 से 12 हजार का प्रॉफिट हो सकता है। 

Latest Business News

Write a comment