Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. New year रेजोल्यूशन लिस्ट में घर की खरीदारी को करें शामिल और बढ़ाएं बेहतर जिंदगी की ओर कदम

New year रेजोल्यूशन लिस्ट में घर की खरीदारी को करें शामिल और बढ़ाएं बेहतर जिंदगी की ओर कदम

रियल एस्टेट डेवलपर्स अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए साल की शुरुआत में अच्छी डील ऑफर करते हैं। इसमें कैश डिस्काउंट से लेकर कई दूसरी छूट शामिल होती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 29, 2022 20:19 IST
रियल एस्टेट- India TV Paisa
Photo:FILE रियल एस्टेट

देशभर में न्यू ईयर के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई है। हर किसी की जिंदगी में नया साल नयापन लाने वाला और ढेर सारी उम्मीदों को पूरा करने वाला भी होता है। इसके लिए हम सब अपनी जरूरत और सपनों के अनुसार रेजोल्यूशन (संकल्प) लेते हैं। अगर आप भी न्यू ईयर में कुछ बड़ा पाने के सपने पाल रखे हैं तो उस लिस्ट में नए घर की खरीदारी को जरूर शामिल करें। आखिर ऐसा क्यों करना चाहिए बता रहे हैं अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव। 

नए साल की शुरुआत में मिलती है अच्छी डील 

साल की शुरुआत में जो भी जिस काम में होता है, बेहतर प्रदर्शन करना चाहता है। ठीक ऐसा ही रियल एस्टेट सेक्टर में होता है। रियल एस्टेट डेवलपर्स अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए साल की शुरुआत में अच्छी डील ऑफर करते हैं। इसमें कैश डिस्काउंट से लेकर कई दूसरी छूट शामिल होती है। इसका फायदा आप नए साल में उठा सकते हैं। इसके साथ ही सर्दियों के कारण बाजार में प्रतिस्पर्धा कम होती है। इसका भी फायदा आप उठा सकते हैं। 

प्रोजेक्ट की वास्तविक स्थित जानना भी आसान

आमतौर पर लोग घर की खरीदारी गर्मी या बसंत ऋतु में करते हैं। दिसंबर से जनवरी महीने तक सर्दियां जोड़ों पर होती है। लेकिन, अगर इस दौरान अगर आप फ्लैट बुक करने निकलते हैं तो आपको प्रोजक्ट और फ्लैट की वास्तविक स्थिति आंकने का भरपूर समय मिल जाता है। आप सूर्य की किरणें से लेकर वेंटिलेशन, पाइप फिटिंग आदि की जानकारी आसानी से जुटा सकते हैं। साथ ही वहां किस तरह का कल्चर है, प्रबंधन कैसा आदि की भी जानकारी ले पाएंगे।

वित्तीय प्लानिंग करने में भी मदद 

अगर आप नए साल की शुरुआत में घर की बुकिंग कर लेते हैं तो आपको वित्तीय प्लानिंग करने में भी मदद मिलती है। आप घर खर्च के बजट के साथ होम लोन की ईएमआई का बेहतर तरीके से प्रबंधन कर पाते हैं। मैं आपसे यह कहना चाहूंगा कि कभी भी घर की खरीदारी अपनी क्षमता के बाहर जाकर नहीं करें। बाजार में इस समय काफी अच्छी अंडर कंस्ट्रक्शन और रेडी टू मूव प्रॉपर्टी वाजिब कीमत पर उपलब्ध है। आप थोड़ा रिसर्च कर बेहतर ​डील पा सकते हैं। 

अब इंतजार नहीं करें, चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

घरों की मांग में 2022 में 50% की वृद्धि हुई है। रेजिडेंशियल रियल्टी सेक्टर के लिए 2022 बहुत सकारात्मक रहा है और यह तो अभी शुरुआत है। 2023 में रियल्टी बाजार में बड़ा बूम देखने को मिलेगा। ऐसा इसलिए कि भारतीय जीडीपी का आटलुक बहुत ही पॉजिटिव है। आने वाले समय में इकोनॉमी की तेज रफ्तार और पॉजिटिव सेंटिमेंट ग्रोथ की रफ्तार बढ़ाने का काम करेंगे। इससे नौकरियों और कारोबार के बड़े अवसर पैदा होंगे। आम बजट में भी आम लोगों और रियल्टी सेक्टर को कई सौगात मिलने की उम्मीद है। इससे आने वाले समय में इस सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिलेगी। घरों की रिकॉर्ड बिक्री अगले साल भी देखने को मिलेगा। इसलिए अब इंतजारन करना ठीक नहीं होगा। आप जितना इंतजार करेंगे उतनी अधिक कीमत चुकानी होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement