Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक्सिस बैंक-मैक्स लाइफ इंश्योरेंस डील को CCI से मिली हरी झंडी, जानें पूरा मामला

एक्सिस बैंक-मैक्स लाइफ इंश्योरेंस डील को CCI से मिली हरी झंडी, जानें पूरा मामला

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने एक्सिस बैंक लिमिटेड द्वारा मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के 14,25,79,161 इक्विटी शेयरों की सदस्यता को मंजूरी दे दी है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 02, 2024 22:18 IST
एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से मंजूरी की जरूरत होती है।- India TV Paisa
Photo:FILE एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से मंजूरी की जरूरत होती है।

प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक के मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की तरफ से मंजूरी मिल गई है। निष्पक्ष व्यापार नियामक सीसीआई ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। पीटीआई की खबर के मुताबिक,पिछले साल अगस्त में, कंपनी ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस को अपनी भविष्य की विकास महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करने, अपनी पूंजी की स्थिति बढ़ाने और सॉल्वेंसी मार्जिन में सुधार करने में मदद करने के लिए 14.25 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करके एक्सिस बैंक द्वारा पूंजी निवेश की घोषणा की थी।

14,25,79,161 इक्विटी शेयरों की सदस्यता को मंजूरी

खबर के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सीसीआई की एक पोस्ट के मुताबिक, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एक्सिस बैंक लिमिटेड द्वारा मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के 14,25,79,161 इक्विटी शेयरों की सदस्यता को मंजूरी दे दी है। निजी क्षेत्र का ऋणदाता एक्सिस बैंक खुदरा बैंकिंग में सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें खुदरा ऋण देना शामिल है, जबकि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस भारत में जीवन बीमा और एन्युटी प्रोडक्ट और निवेश योजनाएं प्रदान करने के व्यवसाय में लगा हुआ है।

तब नियामक से मंजूरी की जरूरत होती है

एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से मंजूरी की जरूरत होती है, जो अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं पर नजर रखने के साथ-साथ बाजार में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है। इससे पहले एक्सिस बैंक ने 113 रुपये प्रति शेयर पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में अतिरिक्त 6 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का प्रस्ताव रखा था। पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने एक्सिस बैंक द्वारा पूंजी डालने से संबंधित मैक्स लाइफ के शेयरहोल्डिंग पैटर्न में प्रस्तावित बदलाव को पहले ही मंजूरी दे दी है। अप्रैल 2021 में, एक्सिस बैंक और उसकी सहायक कंपनियों, एक्सिस सिक्योरिटीज और एक्सिस कैपिटल ने सामूहिक रूप से मैक्स फाइनेंशियल से मैक्स लाइफ में 12 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement