Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अप्रैल से Tax Rules में होने वाले हैं बदलाव, Debt Mutual Funds में SIP लेने वालों के पास ये है विकल्प

अप्रैल से Tax Rules में होने वाले हैं बदलाव, Debt Mutual Funds में SIP लेने वालों के पास ये है विकल्प

वित्त विधेयक 2023 पारित होने के बाद 1 अप्रैल से Tax Rules में बदलाव होने वाले हैं। इक्विटी फंड, लोन और सोना में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने वाले लोग इंडेक्सेशन बेनिफिट नहीं ले पाएंगे। अगर आपने भी Debt Mutual Funds में SIP पर निवेश किया है तो इन उपायों को अपनाएं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 28, 2023 22:00 IST
Tips for better returns for SIP takers in Debt Mutual Funds- India TV Paisa
Photo:CANVA डेट म्यूचुअल फंड में एसआईपी लेने वालें के लिए बेहतर रिटर्न के उपाय

Tax Rules: संशोधन के बाद वित्त विधेयक 2023 को 1 अप्रैल से लागू करने की तैयारी चल रही है। नए फाइनेंसियल ईयर में भी अभी कुछ ही दिन है। विदेशी इक्विटी म्यूचुअल फंड, लोन ओर सोना में से इंडेक्सेशन बेनिफिट और कैपिटल गेन को खत्म कर देने के बाद से ही Debt Mutual Funds में SIP निवेशक परेशान हो गए हैं। उनकी मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आपने भी इसमें पहले से निवेश किया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। Tax Rules बदलने से पहले इन उपायों को अपनाकर बेहतर रिटर्न ले सकते हैं। 

Debt Mutual Funds में SIP निवेशकों के पास अभी भी है मौका

इंडेक्सेशन बेनिफिट और कैपिटल गेन को खत्म करने के बाद भी निवेशकों के पास 31 मार्च से पहले इसमें निवेश करने का अवसर है। अगर आरबीआई एक बार फिर से रेपो रेट में बदलाव करती है तो इससे सीधे तौर पर निवेशकों को लाभ मिलने की संभावना है। लोंग टर्म कैपिटल गैन को बेनिफिट से बाहर होने के बाद निवेशकों को घबराकर एसआईपी यूनिट्स बेचने की जरूरत नहीं है। रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के बाद पुराने निवेशक को Debt Mutual Funds में SIP से लाभ हो सकता है।

पुराने Debt Mutual Funds में SIP निवेशक करें ये उपाय

जिन लोगों ने भी लॉन्ग टर्म के लिए Debt Mutual Funds में SIP लिया था उन लोगों के पास अभी कमाने का बेहतर मौका है। 1 अप्रैल के बाद से ही नए टैक्स रूल लागू होंगे। इसी बीच ऐसे भी निवेशक हैं जो एसआईपी यूनिट्स को जल्दी से बेचकर पोर्टफोलियो में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। पुरानी निवेशक इसका फायदा उठाकर बेहतर लाभ कमा सकते हैं। लेकिन उन्हें रेपो रेट में बढ़ोतरी होने के बाद ही फायदा देखने को मिलेंगे।

Debt Mutual Funds में SIP धारक खरीदें एडिशनल यूनिट्स

अगर आप भी इस समय एक बेहतर कमाई की उम्मीद में निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा मौका हो सकता है। Debt Mutual Funds में SIP धारक एडिशनल एसआईपी खरीदकर इससे कमाई कर सकते हैं। पुराने टैक्स रूल के अनुसार 3 साल बाद इन यूनिट्स को रीडिंग करते समय इंडेक्सेशन बेनिफिट के साथ 20 परसेंट टैक्स देने पड़ते थे। इंडेक्सेशन बेनिफिट लेने के लिए अभी 31 मार्च से पहले डेट म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement