Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Women's Day पर एयर इंडिया का महिलाओं को सम्मान, जानिए नारी शक्ति के दम पर कितनी उड़ाने हवा में भरती हैं रफ्तार

International Women's Day पर एयर इंडिया का महिलाओं को सम्मान, जानिए नारी शक्ति के दम पर कितनी उड़ाने हवा में भरती हैं रफ्तार

Women Day 2023 Air India: आज होली के साथ इंटरनेशल महिला दिवस भी है। इस मौके पर देश और दुनिया भर में महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है। एयर इंडिया ने महिलाओं को लेकर कहा कि यह हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। आइए पूरी रिपोर्ट पढ़ते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 08, 2023 16:14 IST
Women's Day  air india- India TV Paisa
Photo:FILE Women's Day पर एयर इंडिया का महिलाओं को सम्मान

International Women Day 2023: आज होली के साथ इंटरनेशनल महिला दिवस भी है। इस मौके पर भारत और भारतीय कंपनियां महिलाओं का सम्मान कर रही हैं, उनके जज्बे को सलाम कर रही है। महिलाओं का वैभव जमीन से लेकर आसमान तक, हवा से लेकर पानी तक है। आज देश और विदेश में महिलाएं पुरुषों के सामने कंधा से कंधा मिलाकर चल रही हैं। एक समय था जब महिलाओं को समाज में बराबरी का हक नहीं मिला करता था, लेकिन आज के समय में स्थिति बदल गई है। यही वजह है कि एविएशन इंडस्ट्री में भी महिलाएं परचम लहरा रही हैं। एयर इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसके 1,825 पायलटों में 15 प्रतिशत महिला पायलट हैं। इसके साथ ही यह महिला पायलटों की संख्या के लिहाज से सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया ने 90 से अधिक ऐसी उड़ानों का संचालन कर रही है, जिसमें चालक दल के सभी सदस्य महिलाएं हैं। 

ये है पूरा आंकड़ा

एक बयान में कहा गया कि इन उड़ानों का संचालन एक मार्च के बाद से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर किया जा रहा है। पूरी तरह महिला चालक दल वाली सभी 90 उड़ानों में एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 40 उड़ानों का संचालन कर रही है। दूसरी ओर एआई एक्सप्रेस 10 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और एयरएशिया 40 से अधिक घरेलू उड़ानों का संचालन कर रही है।'' एयरलाइंस ने बयान में कहा कि एयर इंडिया के कर्मचारियों में 40 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं। इसके 1,825 पायलटों में 275 महिलाएं हैं, जो चालक दल की क्षमता का 15 प्रतिशत है। एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा कि भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा व्यावसायिक महिला पायलट हैं। उन्होंने कहा कि हमें एयर इंडिया में हमारे साथ काम कर रहीं महिला कर्मचारियों पर गर्व है। हम उनमें से प्रत्येक को यह संदेश देने के लिए धन्यवाद देते हैं कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकती हैं।

एयर इंडिया फिर से महिलाओं को मौका देने के लिए आई आगे

एयर इंडिया ने पिछले हफ्ते 6,500 नये पायलटों की हायरिंग करने की घोषणा की थी। अब उन्हें करोड़ों रुपये का पैकेज देने की बात कर रही है। इसमें महिलाओं को भी मौका दिया जाएगा। बता दें, एयर इंडिया ने बोइंग और एयरबस से 470 विमानों का ऑर्डर दिया था। इन विमानों को ऑपरेट करने के लिए कंपनी विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाल रही है। कंपनी के पास वर्तमान में लगभग 140 विमानों का बेड़ा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया 'बी777 कैप्टन' की तलाश कर रही है और उसके लिए वह 2 करोड़ रुपये तक का पैकेज ऑफर कर सकती है। कंपनी ने हाई लेवल की क्षमता वाले बी737 एनजी/मैक्स टाइप रेटेड पायलटों से बी777 बेड़े के लिए अधिकारियों को जॉब दे रही है और उसके लिए 21,000 डॉलर यानि कि 17,39,118 रुपये प्रति महीने का भुगतान करेगी। अगर इसे सालाना आधार पर देखें तो यह  2,08,69,416 रुपये के करीब बनता है। बता दें कि एयरलाइन ने अपने बेड़े के साथ ही संचालन का विस्तार करने के लिए कुल 840 विमानों के लिए ऑर्डर दिया है। इसमें 370 विमानों को खरीदने का विकल्प शामिल है। यह किसी भी एयरलाइन द्वारा दिया गया सबसे बड़ा विमान ऑर्डर है। इस समय एयर इंडिया के पास अपने 113 विमानों के बेड़े को संचालित करने के लिए लगभग 1,600 पायलट हैं। 

जानिए कितने पायलटों की है जरूरत

एयरलाइन को प्रति विमान 30 पायलटों (15 कमांडरों और 15 प्रथम अधिकारियों) की जरूरत होगी। इसका अर्थ है कि सिर्फ ए350 के लिए लगभग 1,200 पायलट की जरूरत होगी।'' सूत्रों के अनुसार एक बोइंग 777 के लिए 26 पायलटों की आवश्यकता होती है। यदि एयरलाइन ऐसे 10 विमानों को शामिल करती है, तो उसे 260 पायलटों की जरूरत होगी। इसी तरह 20 बोइंग 787 के लिए लगभग 400 पायलटों की जरूरत होगी। सूत्रों ने कहा कि कुल मिलाकर 30 बड़े आकार के बोइंग विमानों को शामिल करने के लिए कुल 660 पायलटों की जरूरत होगी। इसी तरह संकरे आकार के विमान के लिए औसतन 12 पायलटों की आवश्यकता होती है। बेड़े में ऐसे 400 विमानों को शामिल करने पर कम से कम 4,800 पायलटों की जरूरत होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement