Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 39 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव लेकिन 8 माह बाद भी जमीन पर काम जीरो, अब CM योगी ने उठाया यह कदम

39 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव लेकिन 8 माह बाद भी जमीन पर काम जीरो, अब CM योगी ने उठाया यह कदम

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 18, 2023 12:18 IST
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ- India TV Paisa
Photo:PTI मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

आपको जानकर शायद आश्चर्य ही होगा कि उत्‍तर प्रदेश में हुए पिछले ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट को आठ महीने बीत चुके हैं लेकिन 1 रुपये का निवेश अभी जमीन पर नहीं उतरा रहा है। आपको बता दें कि पिछले इन्वेस्टर्स समिट में 39.52 लाख करोड़ के औद्योगिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये थे। ये प्रस्‍ताव मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन एनर्जी, ईवी, टेक्सटाइल, डेटा सेंटर, फ़ूड प्रोसेसिंग, सर्कुलर इकॉनमी, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित विभिन्‍न सेक्‍टरों से थे। अब तक प्रोजेक्ट जमीन पर नहीं उतरने पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव तथा औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के सीईओ के साथ विशेष बैठक कर department wise और district wise निवेश प्रस्तावों की समीक्षा की और क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी अभी नहीं 

सीएम ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि 15 लाख करोड़ रुपये की प‍रियोजनाओं को अंतिम रूप देने के बाद ही ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होगी। उन्‍होंने सभी अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव अपने विभागीय मंत्रीगण के नेतृत्व में अपने सम्बंधित विभागों को प्राप्त हर एक औद्योगिक निवेश प्रस्ताव की तत्काल समीक्षा करने के लिए कहा। समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने सीएम को बताया कि आठ हजार से अधिक परियोजनाएं जमीन पर उतरने को तैयार हैं।

1.10 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होंगे

आदित्यनाथ ने निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने की तैयारी तेज करने के निर्देश दिए। सभी प्रस्‍तावों पर यदि निवेश हुआ तो राज्‍य में 1.10 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नवगठित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में 36 हजार एकड़ भूमि अधिग्रहण किया जाना है। यहां सीईओ व अन्य मानव संसाधन की तैनाती तत्काल कर दी जाए। यह प्रयास प्रदेश में बुंदेलखंड के विकास को एक नई ऊंचाई देने वाला होगा। उन्होंने कहा कि उद्योगों के लिए भूमि प्राथमिक आवश्यकता है। भूमि अधिग्रहण के लिए नवगठित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) सहित विभिन्न प्राधिकरणों को आवश्यक धनराशि जारी की गई है। इनका यथोचित उपयोग करते हुए लैंडबैंक का विस्तार किया करें।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement