Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बदल गया इस रूट की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शिड्यूल, इस समय से होगा लागू, जानें डिटेल

बदल गया इस रूट की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शिड्यूल, इस समय से होगा लागू, जानें डिटेल

यह वंदे भारत एक्सप्रेस 412 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करती है। यह महज 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार हासिल कर सकती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: November 24, 2023 11:25 IST
अपनी यात्रा के दौरान यह ट्रेन 4 स्टेशनों पर रुकती है। - India TV Paisa
Photo:FILE अपनी यात्रा के दौरान यह ट्रेन 4 स्टेशनों पर रुकती है।

भारतीय रेल ने नई दिल्ली और अंब अंदौरा के बीच चलने वाली देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की समय सारिणी में कुछ संशोधन कर दिया है। आपका बता दें, इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी ने बीते 13 अक्टूबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई थी। नया शिड्यूल अगले साल से लागू होगा। अगर आप भी इस रूट पर सफर करने वाले हैं तो आपको इस ट्रेन की नई टाइमिंग को जरूर नोट कर लेना चाहिए। इस ट्रेन का संचालन और मेंटेनेंस उत्तर रेलवे के पास है। आइए जान लेते हैं नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा वंदे भारत ट्रेन की नई टाइमिंग।

संशोधित टाइम टेबल

ट्रेन संख्या 22447/22448 नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर दोनों दिशाओं में सप्ताह में छह दिन चलेगी। फाइनेंसियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, फिलहाल यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलती है। यह नई समय सारिणी 21 मार्च 2024 से प्रभावी होगी।

दूरी और यात्रा समय

नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 412 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करती है। यह दौलतपुर चौक जनशताब्दी एक्सप्रेस और हिमाचल एक्सप्रेस के बाद रूट पर सबसे तेज़ ट्रेन है। दोनों ट्रेनें क्रमशः 07:11 बजे और 08:15 बजे समान दूरी तय करती हैं।

कितने कोच हैं और कहां है स्टॉपेज

नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 16 कोचों का एक ट्रेन सेट है। इसमें एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार कोच शामिल हैं। दोनों शहरों के बीच अपनी यात्रा के दौरान यह ट्रेन 4 स्टेशनों पर रुकती है। ये हैं- अंबाला कैंट जंक्शन, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना हिमाचल रेलवे स्टेशन।

ट्रेन का महत्व और क्या है खास

नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत ने क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाया है और सफर को एक आरामदायक और समय की बचत करने वाला बनाया है। ट्रेन का वजन 392 टन है और यह कम समय में हाई स्पीड पकड़ने में सक्षम है। यह महज 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार हासिल कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement