Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Smart Step: नोएडा में अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे पार्किंग, शुरू हुई ‘स्लॉट’ बुकिंग की सुविधा

Smart Step: नोएडा में अब ऑनलाइन बुक कर सकेंगे पार्किंग, शुरू हुई ‘स्लॉट’ बुकिंग की सुविधा

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ऋतु महेश्वरी ने इस बाबत ‘नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट’ ऐप लांच की शुरुआत की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2022 10:22 IST
Car Parking- India TV Paisa
Photo:FILE

Car Parking

Highlights

  • बाजारों में खरीदारी करने में पार्किंग को लेकर आने वाली समस्या पेश नहीं आएगी
  • अपनी कार की पार्किंग के लिए स्लॉट की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे
  • ‘नोएडा प्राधिकरण पार्किंग स्मार्ट’ ऐप है तो आपको पार्किंग ढूंढने में दिक्कत नहीं होगी

नोएडा। नोएडा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको शहर के विभिन्न बाजारों में खरीदारी करने में पार्किंग को लेकर आने वाली समस्या पेश नहीं आएगी। अब न तो आपको पार्किंग के लिए भटकना होगा न हीं टो अवे जोन से कार उठाए जाने का डर होगा। अब लोग घर से निकलने से पहले ही अपनी कार की पार्किंग के लिए स्लॉट की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। 

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ऋतु महेश्वरी ने इस बाबत ‘नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट’ ऐप लांच की शुरुआत की है। एक प्रेस वार्ता महेवश्वरी ने बताया कि अगर आपके पास आपके मोबाइल में ‘नोएडा प्राधिकरण पार्किंग स्मार्ट’ ऐप है तो आपको पार्किंग ढूंढने में दिक्कत नहीं होगी। आप कहीं से भी बैठकर शहर में पार्किंग ढूंढ सकते हैं। यह सुविधा एपल और एंड्रॉयड दोनों मोबाइल फोन पर उपलब्ध है। 

माहेश्वरी ने बताया कि ऐप डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ता को पंजीकरण कराना होगा। उपयोगकर्ता के मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद रजिस्ट्रेशन पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के दौरान आपको अपने एक वाहन की जानकारी ऐप पर अपलोड करनी होगी। उसके बाद आप नोएडा प्राधिकरण स्मार्ट पार्किंग ऐप का घर बैठकर फायदा ले सकते हो। 

आप एप्लिकेशन पर यह भी तय कर सकते हो कि आपको कितनी देर के लिए पार्किंग चाहिए। उसी हिसाब से आपको ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि नोएडा अथॉरिटी ने ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देते हुए तीन महीनों तक के लिए एक ‘ऑफर’ भी दिया है। ऑनलाइन भुगतान करने वाले लोगों को शुरुआत के तीन महीने तक 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 

बुकिंग करने के बाद ग्राहक की ईमेल आईडी पर एक क्यूआर कोड आएगा। जो पार्किंग की बुकिंग की पुष्टि करेगा। जब वाहन मालिक अपने वाहन को खड़ा करने पार्किंग में जाएंगे तो उन्हें वहां पर तैनात कर्मचारी को अपनी ईमेल आईडी पर आया हुआ क्यूआर कोड दिखाना होगा, जिसको स्कैन करने के बाद पार्किंग में प्रवेश मिलेगा। 

ये हैं पार्किंग के रेट

  • सेक्टर-1,3,5,16-ए : चारपहिया वाहन के लिए पार्किंग की दो घंटे की दर 20 रुपये होगी। उसके बाद यह 10 रुपये प्रति घंटा अधिकतम 80 रुपये तक होगी। दोपहिया वाहन के लिए दो घंटे का पार्किंग शुल्क 10 रुपये (उसके बाद 5 रुपये घंटा अधिकतम 40 रुपये) होगा। 
  • सेक्टर-18 : पार्किंग की दरें चारपहिया वाहन दो घंटे के लिए - 30 रुपये (उसके बाद 10 रुपए प्रति घंटा) दोपहिया वाहन दो घंटे के लिए 10 रुपये (उसके बाद पांच रुपये प्रति घंटा)। 
  • सेक्टर-38ए: पार्किंग की दर चारपहिया वाहन छह घंटे तक - 15 रुपये, चारपहिया वाहन 12 घंटे तक 25 रुपये, चारपहिया वाहन 24 घंटे तक 30 रुपये होगी। दोपहिया वाहन छह घंटे तक - आठ रुपये, दोपहिया वाहन 12 घंटे तक 13 रुपये, दोपहिया वाहन 24 घंटे तक - 15 रुपये होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement