Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Stock Market में कुछ पैसों के इस टैक्स ने भर दिया सरकारी खजाना, हुआ 25 हजार करोड़ का कलेक्शन

Stock Market में कुछ पैसों के इस टैक्स ने भर दिया सरकारी खजाना, हुआ 25 हजार करोड़ का कलेक्शन

Stock Market STT Collection: स्टॉक मार्केट में लेनदेन पर लगने वाले सिक्योरिटी ट्राजैक्शन टैक्स में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 07, 2024 8:40 IST
एसटीटी कलेक्शन- India TV Paisa
Photo:FILE एसटीटी कलेक्शन 25000 करोड़ रुपये हो गया है।

Stock Market STT Collection: शेयर बाजार में नए निवेशक आने से तेजी बनी हुई है। इस वजह से स्टॉक मार्केट में शेयर बेचने पर लगने वाले टैक्स यानी एसटीटी कलेक्शन में 25 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। एसटीटी के कलेक्शन बढ़ने का बड़ा कारण शेयर बाजार के टर्नओवर में इजाफा होना है। 

मिंट की रिपोर्ट में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) के चेयरमेन नीतिन गुप्ता की ओर से बताया गया कि इनकम टैक्स विभाग द्वारा जनवरी के आखिर तक 25000 करोड़ रुपये का सिक्योरिटी ट्राजैक्शन टैक्स एकत्रित किया गया है। पिछले समान अवधि के दौरान ये आंकड़ा 20,000 करोड़ रुपये का था। 

शेयर मार्केट में कारोबार 52 प्रतिशत बढ़ा

एनएसई के डेटा के अनुसार, स्टॉक मार्केट में अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक कारोबार में 52 प्रतिशत का वार्षिक उछाल देखने को मिला है। इससे अप्रैल से जनवरी की अवधि की आय में 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। एसटीटी शेयर बाजार में  प्रति लेनदेन का 0.01 प्रतिशत से लेकर 0.02 प्रतिशत होता है। बता दें, एसटीटी एक टोल टैक्स की तरह ही काम करता है। इसके जरिए शेयर बाजार में आपके लेनदेन की जानकारी सरकार को मिलती है। 

4 ट्रिलियन का हुआ भारतीय शेयर बाजार 

5 दिसंबर, 2023 को भारत हांगकांग को पछाड़कर 4 ट्रिलियन डॉलर के मार्केटकैप के साथ दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट बन गया था। भारतीय बाजार में तेजी की वजह अर्थव्यवस्था का तेजी से बढ़ना है, जिसके कारण घरेूल निवेशकों के साथ-साथ विदेशी निवेशक भी भारतीय बाजारों में जमकर दांव लगा रहे हैं। 

इनकम टैक्स में भी बढ़ोतरी 

एसटीटी के साथ इनकम टैक्स में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हो रही है। अप्रैल 2023 से 10 जनवरी, 2024 तक पर्सनल इनकम टैक्स में 26 प्रतिशत की बढ़त हुई है। कॉरपोरेट टैक्स कलेक्शन बढ़कर 8 प्रतिशत हो गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement