Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Vibrant Gujarat summit: सुजुकी मोटर्स गुजरात में करेगी ₹38200 करोड़ का बड़ा निवेश, जानें पूरी बात

Vibrant Gujarat summit: सुजुकी मोटर्स गुजरात में करेगी ₹38200 करोड़ का बड़ा निवेश, जानें पूरी बात

सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि कंपनी इस साल के आखिर तक अपने गुजरात प्लांट से पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करेगी। सुजुकी मोटर गुजरात का सालाना उत्पादन मौजूदा 7.5 लाख से बढ़कर 10 लाख यूनिट हो जाएगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 10, 2024 11:38 IST
 सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी।- India TV Paisa
Photo:ANI सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी।

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की बुधवार से शुरुआत हो गई है। इस मौके पर जापानी कार निर्माता सुजुकी मोटर्स ने बड़े निवेश की घोषणा कर दी है। कंपनी ने कहा कि वह मौजूदा गुजरात प्लांट में एक नई प्रोडक्शन लाइन में 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और चौथा प्रोडक्शन लाइन जोड़ेगा। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, साथ ही राज्य में दूसरे प्लांट में 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि कंपनी इस साल के आखिर तक अपने गुजरात प्लांट से पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करेगी। हमारी योजना इस मॉडल को न सिर्फ भारत में बेचने की है बल्कि इसे जापान और कुछ यूरोपीय देशों में एक्सपोर्ट करने की भी है।

सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष, तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि मैं इस समारोह में आमंत्रित होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पिछले 10 सालों में, पीएम मोदी के मजबूत नेतृत्व और निरंतर समर्थन के तहत, भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार का लगातार विस्तार हो रहा है। इसी का नतीजा है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया है। सुजुकी ने भारत में उत्पादन क्षमता में भी काफी वृद्धि की है। मारुति सुजुकी भारत में लगातार हर महीने सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कार कंपनी के तौर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करती है।

गुजरात में सालाना उत्पादन क्षमता करीब 20 लाख यूनिट होगी

खबर के मुताबिक, नई प्रोडक्शन लाइन हर साल 2.5 लाख एक्स्ट्रा यूनिट का प्रोडक्शन करेगी। सुजुकी मोटर गुजरात का सालाना उत्पादन मौजूदा 7.5 लाख से बढ़कर 10 लाख यूनिट हो जाएगा। साथ ही राज्य में दूसरे कार प्लांट के निर्माण के साथ,कंपनी हर साल 10 लाख यूनिट का उत्पादन करेगी। इ्सको मिलाकर सुजुकी मोटर्स की गुजरात में सालाना उत्पादन क्षमता करीब 20 लाख यूनिट हो जाएगी। भारत का संपन्न ऑटो बाजार सुजुकी के लिए महत्वपूर्ण है जहां इसकी सहायक कंपनी मारुति सुजुकी बिक्री के मामले में टॉप कार मैनुफैक्चरिंग है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement