Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रियल एस्टेट में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी, $5 ट्रिलियन की अर्तव्यवस्था के लिए काम करेगा Naredco माही

रियल एस्टेट में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी, भारतीय अर्थव्यवस्था को $5 ट्रिलियन का लक्ष्य हासिल करने में योगदान देगा Naredco माही

एक रिपोर्ट बताती है कि रियल एस्टेट में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों के 50 मिलियन के मुकाबले सिर्फ 7 मिलियन होने का अनुमान है। इसके साथ ही कंपनियों में प्रमुख पदों पर उनके वेतन में भी 15% तक की वेतन असमानता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: March 04, 2023 22:12 IST
रियल एस्टेट में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी- India TV Paisa
Photo:FILE रियल एस्टेट में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी

नई दिल्ली : भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए, अभी तक कम प्रतिनिधित्व वाली महिला कार्यबल को भी इस काम में शामिल करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से रियल एस्टेट और निर्माण क्षेत्र के विकास में महिलाएं उल्लेखनीय योगदान दे सकती हैं। शुक्रवार को आयोजित नारेडको की दूसरी नारेडको माही समिट में इस बारे में विस्तार से चर्चा की गई। जेजेएल और नारेडको माही द्वारा बनाई गई एक संयुक्त रिपोर्ट भी 3 मार्च को दूसरे नारेडको माही कन्वेंशन में जारी की गई। रिपोर्ट यह भी बताती है कि रियल एस्टेट में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों के 50 मिलियन के मुकाबले सिर्फ 7 मिलियन होने का अनुमान है। इसके साथ ही कंपनियों में प्रमुख पदों पर उनके वेतन में भी 15% तक की वेतन असमानता है। 

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में बताया गया है कि केवल 2% महिलाएं निर्माण कंपनियों में नेतृत्व की भूमिका निभाती हैं। नारेडको माही और जेएलएल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में कार्यबल में शामिल 67% पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 33% है। रोजगार योग्य पुरुष 52.8% रोजगार योग्य महिलाएं हैं। रोजगार अनुपात 2021 में 46.2% से बढ़कर 2022 में 50.3% हो गया है।

डॉ. रघुवंशी ने अपनी शुरुआती प्रतिक्रिया में कहा कि रियल एस्टेट में लैंगिक एकीकरण भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा, जिसमें महिला कर्मचारियों के योगदान को समान रूप से मान्यता दी जाएगी। उन्होंने यह भी महसूस किया कि निर्माण में संपूर्णता प्राप्त करने के लिए रियल एस्टेट में कुशल कार्यबल महत्वपूर्ण है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement