1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अमेरिकी अदालत ने दिया एप्पल को झटका, एप स्टोर पर पकड़ ढीली करने का दिया आदेश

अमेरिकी अदालत ने दिया एप्पल को झटका, एप स्टोर पर पकड़ ढीली करने का दिया आदेश

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 11, 2021 12:59 IST
अमेरिकी अदालत ने...- India TV Paisa
Photo:AP

अमेरिकी अदालत ने दिया एप्पल को झटका, एप स्टोर पर पकड़ ढीली करने का दिया आदेश 

सान रेमन (अमेरिका)। अमेरिका की एक संघीय अदालत के न्यायधीश ने आईफोन बनाने वाली प्रमुख कंपनी एप्पल को उसके एप स्टोर पर उसकी मजबूत पकड़ को कुछ ढीली करने का आदेश दिया है। इससे कंपनी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस गतिविधि पर खतरा मंडराने लगा है। इस तरह का बदलाव यदि एप्पल के एप स्टोर में होता है तो इससे एप तैयार करने वालों के अरबों डालर बचेंगे और वह दाम कम करने के लिये प्रोत्साहित होंगे जिसका लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। 

न्यायधीश का यह निर्णय शुक्रवार को एपिक गेम्स के प्रतिस्पर्धा रोधी मामले में आया है। एपिक गेम्स को फोर्टनाइट निर्माता के तौर पर जाना जाता है। दुनियाभर में करीब 40 करोड़ लोग इस वीडियो गेम को खेलते हैं। संघीय अदालत के इस फैसले के बाद शुक्रवार दोपहर कारोबार में एप्पल के शेयर दो प्रतिशत से अधिक नीचे चल रहे थे। निवेशकों को लगता है कि इस फैसले से कंपनी की वार्षिक आय में अरबों डालर का नुकसान हो सकता है। 

एप्पल उसके स्टोर में रखी जाने वाली एप के जरिये होने वाले लेनदेन पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लेता है। इस तरह के लेनदेन में गीत संगीत, मूवी सहित नेटफ्लिक्स या स्पॉटीफाई सब्स्क्रिप्शन आदि डिजिटल लेनदेन शामिल हैं। 

व्हाट्सएप ग्राहकों को देगा एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन का विकल्प

व्हाट्सएप ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन के तहत बातचीत का बैकअप रखने की सुविधा देगा। इस कदम से केवल उपयोगकर्ता ही अपनी बातचीत के रिकार्ड को देख सकेंगे और किसी तीसरे की वहां तकपहुंच नहीं होगी। एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन से दरअसल यह सुनिश्चित किया जाता है कि संदेश और कॉल सिर्फ़ बात करने वालों के बीच में रहे और कोई भी अन्य पक्ष उन्हें पढ़, सुन और देख न पाए। व्हाट्सएप पर यह सुविधा एप्पल के आईओएस और एंड्राइड फोन पर आने वाले हफ़्तों में उपलब्ध हो जायेगी। व्हाट्सएप के वैश्विक स्तर पर दो अरब उपयोगकर्ता है। भारत व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के मामले में फेसबुक द्वारा खरीदी गई कंपनी के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इस साल की शुरुआत में सरकार द्वारा बताये गए आंकड़ों के अनुसार कंपनी के देश में 53 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। 

Write a comment
bigg boss 15