1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Aatmanirbhar Bharat: भारत में जल्‍द शुरू होगा iPhone 12 का प्रोडक्‍शन, Apple ने की घोषणा

Aatmanirbhar Bharat: भारत में जल्‍द शुरू होगा iPhone 12 का प्रोडक्‍शन, Apple ने की घोषणा

एप्पल ने अपने एक बयान में कहा कि हमें अपने स्थानीय ग्राहकों के लिए भारत में ही आईफोन 12 का उत्पादन शुरू करने पर गर्व होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 09, 2021 12:54 IST
Apple iPhone 12 production to soon start in India- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Apple iPhone 12 production to soon start in India

नई दिल्‍ली। भारत सरकार के मेक इन इंडिया और घरेलू विनिर्माण के सपने को पूरा करने में एक और बड़ा सहयोग मिलने वाला है। एप्‍पल (Apple) ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसका फ्लैगशिप और एनवायरमेंट-फ्रेंडली आईफोन 12 (iPhone 12) स्‍मार्टफोन का निर्माण शीघ्र ही स्‍थानीय ग्राहकों के लिए भारत में ही शुरू किया जाएगा। देश में आईफोन 12 सीरीज को बहुत अधिक बेहतर प्रतिक्रिया हासिल हुई है। एप्‍पल ने अपने एक बयान में कहा कि हमें अपने स्‍थानीय ग्राहकों के लिए भारत में ही आईफोन 12 का उत्‍पादन शुरू करने पर गर्व है।

मार्केट इंटेलीजेंस फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के मुताबिक अक्‍टूबर में लॉन्‍च होने के बाद आईफोन 12 की वजह से देश में त्‍योहारी सीजन में एप्‍पल की बिक्री में महत्‍वपूर्ण वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2020 में एप्‍पल ने अपने इंडिया बिजनेस में वार्षिक आधार पर 60 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। वहीं त्‍योहारी सीजन में यह वृद्धि दर वार्षिक आधार पर 100 प्रतिशत रही है, जिसमें आईफोन 12 ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।  

यह भी पढ़ें: आधार नंबर की मदद से चंद मिनटों में जेनरेट करें EPF का UAN, ये है आसान तरीका?

एप्‍पल ने भारत में आईफोन बनाने की शुरुआत 2017 में आईफोन एसई के साथ की थी। वर्तमान में, एप्‍पल भारत में एक्‍सआर, आईफोन 11 और अब आईफोन 12 का निर्माण कर रही है। आईडीसी इंडिया के रिसर्च डायरेक्‍टर, क्‍लाइंट डिवाइसेस एंड आईपीडीएस, नवकेंद्र सिंह के मुताबिक आईफोन बिक्री के लिहाज से 2020 एप्‍पल के लिए बहुत शानदार रहा है। इस साल कंपनी ने 2019 की तुलना में दोगुना बिक्री की है।

उन्‍होंने कहा कि भारत में आईफोन 12 के निर्माण शुरू करने की योजना निश्चित रूप से एप्‍पल को पिछले साल की वृद्धि को 2021 में भी जारी रखने में मदद करेगी। पहली बार, आईफोन 12 मॉडल्‍स में सभी मैगनेट्स में 100 प्रतिशत रिसाइकल्‍ड अर्थ एलीमेंट्स का उपयोग किया गया है। भारत में एप्‍पल के सप्‍लायर्स अब अपनी जरूरत के लिए सोलर और विंड एनर्जी का उपयोग कर रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: महिलाओं को फ्री में मिलेगी कार, जानिए क्‍या है योजना 

आईफोन 12 5जी टेक्‍नोलॉजी के साथ आता है, इसमें ए14 बायोनिक चिप, एज-टू-एज सुपर रेटिना एक्‍सडीआर डिस्‍प्‍ले, एडवांस्‍ड कम्‍प्‍यूटेशनल फोटोग्राफी और सेरामिक शील्‍ड फ्रंट कवर के साथ एक सोफ‍िस्‍टीकेटेड फ्लैट-एज डिजाइन है।  

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में पेट्रोल का दाम अन्‍य पड़ोसी देशों की तुलना में है सबसे कम, भारत में है सबसे महंगा

यह भी पढ़ें: PPF vs NPS : जानिए क्‍या है करोड़पति बनने का फॉर्मूला, कहां होगा आपको ज्‍यादा फायदा

यह भी पढ़ें: ऊंचे गारंटीड रिटर्न देने वाली ये हैं टॉप 3 सरकारी स्कीम, जानिए फायदे

 

Write a comment
X