Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इस साल फिर नोकिया करेगी स्मार्टफोन बाजार में एंट्री, लॉन्च होंगे दो नए एंड्रॉयड फोन

इस साल फिर नोकिया करेगी स्मार्टफोन बाजार में एंट्री, लॉन्च होंगे दो नए एंड्रॉयड फोन

Nokia to soon enter smartphone market again. By the end of this year company will launch two new android N smartphones. As per the leak reports, phone will be of metal body.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: July 20, 2016 13:32 IST
Nokia Returns: इस साल फिर नोकिया करेगी स्मार्टफोन बाजार में एंट्री, लॉन्च होंगे दो नए एंड्रॉयड फोन- India TV Paisa
Nokia Returns: इस साल फिर नोकिया करेगी स्मार्टफोन बाजार में एंट्री, लॉन्च होंगे दो नए एंड्रॉयड फोन

नई दिल्ली। नोकिया के फोन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर है। मोबाइल फोन निर्माता कंपनी नोकिया (Nokia) ने स्मार्टफोन बाजार में फिर से वापसी का एलान किया है। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। लीक हुई जानकारियों के मुताबिक इस स्मार्टफोन में 5.2 इंच और 5.5 इंच का डिस्प्ले स्क्रीन होगा। दोनों के स्क्रीन क्वॉड एचडी रेजोल्यूशन के होंगे। साथ ही ये स्मार्टफोन वाटर और डस्ट रेसिसंटेंट भी होंगे।

चीन के वेबसाइट गिज्मो चाइना की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट का प्रयोग किया गया है। इनमें एंड्रॉयड 7.0 नॉगट आधारित जेड लॉन्च सिस्टम यूआई ऑपरेटिंग सिस्टम है। फिलहाल कंपनी HMD ग्लोबल का हिस्सा है, लेकिन यह इंडिपेंडेंट काम करेगी।

तस्वीरों में देखिए बड़े स्क्रीन वाले स्मार्टफोन

Big Screen Phone

coolpadIndiaTV Paisa

xiaomiIndiaTV Paisa

asus (1)IndiaTV Paisa

intexIndiaTV Paisa

yuIndiaTV Paisa

माना जा रहा है कि यह दोनों फोन फुल मेटल बॉडी वाले होंगे। नोकिया पावर यूजर रिपोर्ट में दोनों में ओलेड स्क्रीन होने का दावा किया गया है। साथ ही फोन में फिगरप्रिंट स्कैनर और एंड्रॉयड 7.0 नॉगेट होने की भी बात सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, “दोनों ही फोन के सेंसर बेहद ही तेज होंगे। यह नोकिया द्वारा ग्राफीन मेटेरियल पर किए गए रिसर्च पर आधारित होंगे।”

नोकिया पावर यूजर ने बाताया है कि इन दोनों स्मार्टफोन को इस साल के अंत तक आधकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि यह भी बताया गया है कि लॉन्च की तारीख टेस्टिंग और डेवलपमेंट पर निर्भर करती है। उम्मीद की जा रही है कि फोन को 2017 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। इस साल मई महीने में नोकिया ने हाल ही में गठित एचएमडी ग्लोबल कंपनी को नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन और टैबलेट बनाने के लिए 10 साल का लाइसेंस देने की जानकारी दी थी।

वर्ष 1998 और 2011 के बीच तक नोकिया दुनिया की नंबर वन मोबाइल फोन निर्माता कंपनी थी। लेकिन स्मार्टफोन बाजार में हुई तेजी से बढ़त में नोकिया अपनी सैमसंग से पिछे रह गई। वर्ष 2011 में कंपनी ने विंडोज मोबाइल प्लेटफॉर्म का चयन किया था, लेकिन कंपनी को इसमें असफलता मिली। फिनलैंड की इस कंपनी ने 2014 में करीब 7.2 बिलियन डॉलर में अपने हैंसेट यूनिट माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिए थे। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने स्मार्टफोन में नोकिया की जगह लूमिया नाम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें- कम बजट में हाइएंड फीचर्स, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूदा 10 से 12 हजार रुपए कीमत के स्‍मार्टफोन

यह भी पढ़ें- ZTE ने लॉन्च किया 6 इंच के डिस्प्ले वाला ZMax Pro, फिंगरप्रिंट सेंसर से है लैस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement