1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं की संख्‍या अक्‍टूबर में 25 लाख बढ़ी, देश में कुल ग्राहकों की संख्‍या हुई 96.1 करोड़

टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं की संख्‍या अक्‍टूबर में 25 लाख बढ़ी, देश में कुल ग्राहकों की संख्‍या हुई 96.1 करोड़

आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज के मुताबिक भारती एयरटेल ने एक्टिव सब्सक्राइर्ब्स के आधार पर एक बार फिर मार्केट लीडर की पोजिशन हासिल कर ली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 25, 2020 14:03 IST
Telecom industry's active subscriber tally up by 2.5 mn in October- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Telecom industry's active subscriber tally up by 2.5 mn in October

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम इंडस्‍ट्री के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या अक्‍टूबर, 2020 में लगभग 25 लाख बढ़ी है और इसके साथ ही देश में कुल टेलीकॉम यूजर्स की संख्‍या 96.1 करोड़ हो गई है। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में ट्राई के टेलीकॉम सब्‍सक्रिप्‍शन डाटा के आधार पर कहा है कि भारती एयरटेल के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 30 लाख बढ़कर अक्‍टूबर में 32 करोड़ पर पहुंच गई है।

भारती एयरटेल ने अपने पारंपरिक रूप से कमजोर रहे सर्किल महाराष्‍ट्र (7 लाख) और गुजरात (5 लाख) में सबसे ज्‍यादा नए सब्‍सक्राइर्ब्‍स जोड़े हैं। एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्‍टर (वीएलआर) के आधार पर की जाती है, जो एक प्रमुख मेट्रिक है जो एक मोबाइल नेटवर्क पर एक्टिव यूजर्स की संख्‍या को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडस्‍ट्री के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 25 लाख बढ़कर 96.1 करोड़ हो गई है। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक जियो के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 11 लाख बढ़कर अक्‍टूबर में 31.9 करोड़ हो गई।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या लगातार घट रही है लेकिन अक्‍टूबर के दौरान इसमें थोड़ी कमी आई। अक्‍टूबर, 2020 में इसके एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या 12 लाख घटकर 26 करोड़ रह गई। आईसीआईसीआई सिक्‍युरिटीज के मुताबिक भारती एयरटेल ने एक्टिव सब्‍सक्राइर्ब्‍स के आधार पर एक बार फ‍िर मार्केट लीडर की पोजिशन हासिल कर ली है।  

टेलीकॉम नियामक ट्राई के मुताबिक ओवरऑल आधार पर, एयरटेल ने अक्‍टूबर में कुल 36 लाख नए ग्राहक जोड़े, जिससे इसके कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्‍या अक्‍टूबर, 2020 में बढ़कर 33.03 करोड़ हो गई। इसके बाद रिलायंस जियो का स्‍थान रहा, जिसने 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़ और इसके कुल ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर 40.63 करोड़ हो गई। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और बीएसएनएल व एमटीएनएल के ग्राहकों की संख्‍या अक्‍टूबर माह में घटी है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X