Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Twitter को लेकर हलचल के बीच Koo ने खेला बड़ा दांव, पुराने ट्वीट माइग्रेट करने का ऑफर

Twitter को लेकर हलचल के बीच Koo ने खेला बड़ा दांव, पुराने ट्वीट माइग्रेट करने का ऑफर, फ्री में वेरिफिकेशन टिक

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के भारतीय प्रतिद्वंद्वी 'कू' (Koo) ने ट्विटर यूजर्स के लिए सभी पुराने ट्वीट्स को अपने मंच पर ले जाने की पेशकश की है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 18, 2022 18:53 IST
कू ने पुराने ट्वीट को माइग्रेट करने की पेशकश की- India TV Paisa
Photo:REPRESENTATIONAL IMAGE Koo ने पुराने ट्वीट को माइग्रेट करने की पेशकश की

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) के भारतीय प्रतिद्वंद्वी 'कू' (Koo) ने ट्विटर यूजर्स के लिए सभी पुराने ट्वीट्स को अपने मंच पर ले जाने की पेशकश की है। यह पेशकश उन लोगों के लिए है, जो ट्विटर से कू पर जाने के इच्छुक हैं। कू के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा कि उनकी कंपनी आगे भी वेरिफिकेशन चिह्न देने के लिए यूजर्स से कोई पैसा नहीं लेगी। एलन मस्क ने गत अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद उसके कई वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था। 

ट्विटर पर हुए कई सारे अकाउंट सस्पेंड

एलन मस्क के खरीदते ही ही ट्विटर की मॉडरेशन नीतियों में बदलाव और अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए पैसा लेने की बात कही गई। ट्विटर ने हाल में कई वरिष्ठ पत्रकारों के खातों को भी बिना किसी चेतावनी के सस्पेंड कर दिया था। हालांकि, सरकारी अधिकारियों, पत्रकार संगठनों और पैरोकारी समूहों की कड़ी आलोचना के बाद उन खातों को उसे बहाल करना पड़ा। इस बीच भारतीय भाषाओं में अपने विचार व्यक्त करने का मंच मुहैया कराने वाले कू (Koo) के यूजर्स की संख्या पांच करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा पार कर चुकी है। 

ट्वीट पर रिप्लाई, लाइक और शेयर नहीं होंगे माइग्रेट 
कू ने अब ट्विटर यूजर्स को लुभाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इसके तहत स्व-सत्यापन और एक निःशुल्क पीले वेरिफिकेशन बैज की पेशकश की जा रही है। ताजा पेशकश के तहत कू ने किसी भी पुराने ट्वीट को अपने मंच पर ले जाने की पेशकश की है। राधाकृष्ण ने कहा कि ट्विटर द्वारा कई अकाउंट के निलंबन के परिणामस्वरूप ''बौद्धिक हत्या'' से बचने के लिए यह पेशकश की गई है। हालांकि, किसी अन्य उपयोगकर्ता के ट्वीट पर किए गए रिप्लाई, लाइक और शेयर को माइग्रेट नहीं किया जा सकता है। 

एक बटन से सभी ट्वीट्स कू में हो सकेंगे माइग्रेट
राधाकृष्णन ने कहा, ''जब से दुनिया का टाउन स्क्वायर एक आदमी का मेगाफोन बन गया है, तब से इन 45 मुश्किल दिनों में बहुत कुछ हुआ है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो अपने मन की बात लिखता है और चर्चा और बहस में दूसरों के साथ जुड़ता है तो आपके खाते के निलंबन का मतलब है कि आप रचनात्मकता, विचारों, संपर्क और अंतर्दृष्टि तक पहुंच खो देते हैं।'' राधाकृष्णन ने कहा, "कू ने इस ''ब्लैकहोल'' से बचने के लिए एक सरल और रोचक समाधान तैयार किया है। बस 'कू में माइग्रेट करें' सेटिंग के भीतर एक सरल बटन आपको अपने सभी ट्वीट्स को कू में माइग्रेट करने की अनुमति देता है।'' 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement