1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अमेरिका चीन तनाव की वजह से कच्चे तेल में बढ़त थमी, ब्रेंट $35 से नीचे आया

अमेरिका चीन तनाव की वजह से कच्चे तेल में बढ़त थमी, ब्रेंट $35 से नीचे आया

कोरोना और हॉन्गकॉन्ग को लेकर आमने सामने हैं चीन और अमेरिका

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2020 11:50 IST
Crude Price- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Crude Price

नई दिल्ली। कच्चे तेल की कीमतों मे आज गिरावट देखने को मिल रही है। आज के कारोबार के दौरान ब्रेट क्रूड 35 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे आ गया। तेल कीमतों में ये नरमी अमेरिका और चीन के बीच जारी तनाव की वजह से देखने को मिल रही है। तेल कारोबारी आशंका जता रहे हैं कि अगर चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर जारी रहता है तो अर्थव्यवस्थाओं की रिकवरी में अनुमान से ज्यादा वक्त लग सकता है, जिससे कच्चे तेल की मांग में गिरावट देखने को मिल सकती है।

आज के कारोबार में जुलाई कॉन्ट्रैक्ट के लिए ब्रेंट क्रूड 34.46 के निचले स्तर तक पहुंचा है। वहीं डब्लूटीआई क्रूड 32.48 के निचले स्तर पर पहुंचा है। दोनो ही कॉन्ट्रैक्ट में पिछले 4 हफ्तों से लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि इस बढ़त के बाद भी कीमतें इस साल में अब तक 45 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं।

अमेरिका और चीन के बीच तनाव कोरोना संकट के साथ ही शुरू हो गए हैं। अमेरिका कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा रहा है। इस विवाद के साथ अब दोनो देश हॉन्ग कॉन्ग के मुद्दे पर भी एक दूसरे के आमने सामने आ गए हैं। चीन हॉन्गकॉन्ग पर नए सुरक्षा कानून लगाने का ऐलान कर चुका है। ऐलान के साथ ही चीन के खिलाफ हॉन्गकॉन्ग में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।   

Write a comment
X