1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में थमा गिरावट का सिलसिला, सेंसेक्स 642 अंक बढ़कर बंद

बाजार में थमा गिरावट का सिलसिला, सेंसेक्स 642 अंक बढ़कर बंद

आज RIL 3 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वही एचयूएल में 4 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है। इंफोसिस में करीब एक प्रतिशत और टीसीएस में आधा प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 19, 2021 15:59 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। शेयर बाजार में पिछले 5 दिनों से जारी गिरावट आज थम गई है। दिग्गज शेयरों में आई खरीद की मदद से प्रमुख इंडेक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 642 अंक की बढ़त के साथ 49858 के स्तर पर और निफ्टी 186 अंक की बढ़त के साथ 14744 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में एनर्जी सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है।

क्यों आई बाजार में बढ़त

सेंसेक्स और निफ्टी में आज दर्ज हुई बढ़त रिलायंस इंड़स्ट्रीज सहित दिग्गज शेयरों में आई खरीद की मदद से है। मार्केट कैप के हिसाब से देश की टॉप 5 कंपनियों के स्टॉक आज हरे निशान में रहे। कल की गिरावट के बाद आज RIL में खरीद देखने को मिली। स्टॉक आज 3 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। प्रमुख इंडेक्स पर आरआईएल का सबसे ज्यादा असर है। वही एचयूएल में 4 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है। इंफोसिस में करीब एक प्रतिशत और टीसीएस में आधा प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही है। एचडीएफसी बैंक भी मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ है।

कैसा रहा विदेशी बाजारों का हाल  

विदेशी बाजारों में आज गिरावट देखने को मिली है। घरेलू बाजारों के बंद होने के वक्त जर्मनी, फ्रांस और यूके के बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही थी। वहीं एशियाई बाजारो में चीन, जापान और हॉन्गकॉन्ग के प्रमुख इंडेक्स 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन

शुकवार के कारोबार में एनर्जी सेक्टर 3.16 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। वहीं एफएमसीजी सेक्टर में 2.43 प्रतिशत की बढ़त रही है। मेटल सेक्टर इंडेक्स भी 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों, फार्मा सेक्टर में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही। वहीं पूरे बैंकिंग सेक्टर में 0.9 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई। आईटी सेक्टर इंडेक्स में 0.75 प्रतिशत की तेजी रही। आज के कारोबार में सिर्फ रियल्टी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। सेक्टर इंडेक्स आधा फीसदी गिरकर बंद हुआ है।

यह भी पढ़ें : अपनी पुरानी कार देकर घर लाएं नई कार, जानिए नई स्क्रैपिंग पॉलिसी में आपको कितना होगा फायदा  

यह भी पढ़ें : इस जुगाड़ को आनंद महिंद्रा ने क्यों कहा ‘शैतानी’, देखिए ये वीडियो और खुद जानिए

Write a comment
X