Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन शानदार तेजी, सेंसेक्स फिर 64 हजार तो निफ्टी 19,200 के पार निकला

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन शानदार तेजी, सेंसेक्स फिर 64 हजार तो निफ्टी 19,200 के पार निकला

वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच घरेलू बाजारों में शुक्रवार को अच्छी तेजी दर्ज की गई। आपको बता दें कि बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 414.06 अंक उछलकर 64,494.96 पर खुला था। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा और सन फार्मा के शेयर भी

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 03, 2023 16:37 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन अच्छी तेजी दर्ज की गई। हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई। इसके चलते बीएसई सेंसेक्स 282.88 अंक चढ़कर 64,363.78 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 97.35 अंक की तेजी के साथ 19,230.60 अंक पर बंद हुआ। अमेरिका समेत यूरोपीय बाजार में तेजी लौटने से भारतीय बाजार में मजबूती लौटी है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनियों के शानदार तिमाही नतीजे, त्योहारी सीजन से बना पॉजिटिव माहौल और वैश्विक बाजार में तेजी समेत कई माइक्रो फैक्टर हैं जो बाजार को ऊपर ले जाने का काम कर रहे हैं। यह तेजी आगे भी देखने को मिल सकती है। दिवाली तक बाजार में तेजी रहने की पूरी उम्मीद है। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, भारतीय स्टेट बैंक और सन फार्मा में उल्लेखनीय बढ़त हुई। दूसरी ओर नुकसान में रहने वाले शेयरों में बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, नेस्ले, टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट बढ़कर बंद हुए। यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को तेजी के साथ बंद हुए। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत बढ़कर 86.86 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा। 

इस कारण बाजार में लौटी तेजी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि मजबूत वैश्विक संकेतों, प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के बेहतर रहने और घरेलू कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजों से आशावाद को बढ़ावा मिला है। ऐसे संकेत हैं कि फेडरल रिजर्व भविष्य में दरों में बढ़ोतरी नहीं करेगा। इसके अलावा तेल कीमतों में कुछ गिरावट से भी उम्मीद बढ़ी है।'' शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,261.19 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement