1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. गिरते बाजार में Mutual Funds निवेशक ऐसे उठाएं फायदा, इस तरह बनाएं अपनी रणनीति

गिरते बाजार में Mutual Funds निवेशक ऐसे उठाएं फायदा, इस तरह बनाएं अपनी रणनीति

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में बड़ी गिरावट को देखकर म्यूचुअल फंड निवेशकों को घबराना नहीं चाहिए। अपने सिप को चालू रखना चाहिए। वहीं, अगर बाजार में बड़ी गिरावट आ गई और अब रिकवरी आने की बात विशेषज्ञ कर रहे हैं तो आप एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं।

Alok Kumar Written by: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 24, 2022 15:55 IST
Mutal Funds - India TV Paisa
Photo:FILE

Mutal Funds 

Highlights

  • बीते चार दिनों में सेंसेक्स करीब 3500 अंक टूट चुका है
  • म्यूचुअल फंड निवेशकों का फंड वैल्यूएशन तेजी से नीचे आया
  • एकमुश्त निवेश लंबे समय तक निवेश करने पर फायदेमंद साबित होता है

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर से भयंकर गिरावट देखने को मिल रही है। बीते चार दिनों में सेंसेक्स करीब 3500 अंक टूट चुका है। शेयरों में निवेश करने वाले निवेशकों को करीब 21 लाख करोड़ का बड़ा नुकसान हुआ है। म्यूचुअल फंड निवेशकों का फंड वैल्यूएशन भी तेजी से नीचे आया है। बाजार विशेषज्ञ आगे भी बाजार में गिरावट जारी रहने की आशंका जता रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि म्यूचुअल फंड निवेशक क्या करें? 

सिप रोके नहीं, एकमुश्त रकम निवेश करें 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में बड़ी गिरावट को देखकर म्यूचुअल फंड निवेशकों को घबराना नहीं चाहिए। अपने सिप को चालू रखना चाहिए। अगर आप सिप रोक देते हैं तो यह निवेश के बुनियादी सिद्धांत ‘बाय लो एंड सेल हाई’ के बिल्कुल उलट है। यह फैसला आपको घाटे में डाल सकता है। वहीं, अगर बाजार में बड़ी गिरावट आ गई और अब रिकवरी आने की बात विशेषज्ञ कर रहे हैं तो आप एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं। हालांकि, यह रकम कर्ज लेकर या किसी से लेकर बिल्कुल नहीं करें। अगर आपके पास एक बड़ी अतिरिक्त राशि है तो उसे ही लंबी अवधि के लिए निवेश करें। एकमुश्त निवेश लंबे समय तक निवेश करने पर फायदेमंद साबित होता है क्योंकि आपको इस पर कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है। अगर आप अगर एक से अधिक म्यूचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करते हैं तो आप जोखिम को कम कर सकते हैं और बाजार में तेजी का फायदा उठा सकते हैं।

नए निवेशकों के लिए भी मौका 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में गिरावट नए निवेशकों के लिए भी मौके लेकर आता है। सेंसेक्स रिकॉर्ड हाई यानी 62000 अंक के स्तर से करीब 5000 अंक नीचे है। आने वाले दिनों में और गिरावट की उम्मीद है। इस अवसर का फायदा नए म्यूचुअल फंड निवेशक उठा सकते हैं। अगर वो अभी नया निवेश शुरू करेंगे तो उनको अधिक यूनिट एलॉट होंगे जो बाद में जोरदार मुनाफा कराने में मदद करेंगे। हां, एक बार का हमेशा ख्याल रखें कि निवेश लंबी अवधि के लिए ही करें। 

Write a comment
erussia-ukraine-news