Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार तेज उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स ने 376 अंकों की लगाई छलांग, निफ्टी 22000 के पार ये स्टॉक्स चमके

शेयर बाजार तेज उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स ने 376 अंकों की लगाई छलांग, निफ्टी 22000 के पार ये स्टॉक्स चमके

पीएसयू बैंक, तेल और गैस और बिजली को छोड़कर दूसरे सभी इंडेक्स ऑटो, पूंजीगत सामान, फार्मा, आईटी और रियल्टी के साथ हरे रंग में बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 16, 2024 15:58 IST
सबसे ज्यादा नुकसान वाले शेयर में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, ओएनजीसी, एसबीआई, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और रि- India TV Paisa
Photo:FILE सबसे ज्यादा नुकसान वाले शेयर में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, ओएनजीसी, एसबीआई, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल रहे।

सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में भी घरेलू शेयर बाजार बड़ी उछाल के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेसेंक्स 376.26 अंक उछलकर कारोबारी सत्र के अंत में 72426.64 के लेवल पर बंद हुआ। ऐसे ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी 129.95 अंकों की तेजी के साथ सत्र के आखिर में 22,040.70 के लेवल पर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के दौरान ऑटो, आईटी और फार्मा सेक्टर के शेयर ने शानदार कारोबार किया। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, निफ्टी पर सबसे ज्यादा लाभ पाने वालों में विप्रो, एमएंडएम, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, अदानी पोर्ट्स और मारुति सुजुकी शामिल रहे, जबकि सबसे ज्यादा नुकसान वाले शेयर में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, ओएनजीसी, एसबीआई, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल रहे।

मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में में बढ़त

खबर के मुताबिक, पीएसयू बैंक, तेल और गैस और बिजली को छोड़कर दूसरे सभी इंडेक्स ऑटो, पूंजीगत सामान, फार्मा, आईटी और रियल्टी के साथ हरे रंग में बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में लगभग 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली। इसके दम पर दोनों इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। मिड और स्मॉलकैप सूचकांकों ने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.78 फीसदी बढ़ा जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.68 फीसदी की बढ़त देखी गई।

एक ही सत्र में करीब 2.2 लाख करोड़ से अधिक की कमाई

बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के लगभग 387.3 लाख करोड़ से बढ़कर लगभग 389.5 लाख करोड़ हो गया। इससे निवेशक एक ही सत्र में करीब 2.2 लाख करोड़ से अधिक अमीर हो गए। इस सप्ताह निफ्टी 50 और सेंसेक्स एक फीसदी से अधिक ऊपर बंद हुए। बीएसई मिडकैप इंडेक्स लगभग एक फीसदी ऊपर बंद हुआ। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स का प्रदर्शन इस सप्ताह कमजोर रहा और सपाट बंद हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement