1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. भारतीय शेयर बाजारों में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 800 अंक चढ़कर फिर 61000 के पार, जानिए कहां लगाएं पैसा

भारतीय शेयर बाजारों में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 800 अंक चढ़कर फिर 61000 के पार, जानिए कहां लगाएं पैसा

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान अमेरिका के प्रमुख बाजारों में शामिल NASDAQ पर 7.35 फीसदी का तगड़ा उछाल देखा जा रहा है। यूरोपीय बाजारों में भी शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुए।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 11, 2022 9:45 IST
Stock market- India TV Hindi
Stock market

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के लिए शुक्रवार की सुबह खुशखबरी लेकर आई। आज बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में जोरदार उछाल देखने को मिला है और सेंसेक्‍स फिर से 61 हजार के आंकड़े को पार कर गया। शुक्रवार के शुरुआती ट्रेड में सेंसेक्स आज 809 अंकों की उछाल के साथ 61,423 अंकों पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 239 अंकों की उछाल के साथ 18267 अंकों पर खुला। 

पिछले दो कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्‍स में करीब 600 अंकों की गिरावट देखी गई थी। पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 420 अंक टूटकर 60,614 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 129 अंकों की गिरावट के साथ 18,028 पर पहुंच गया था। एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव नजर आ रहा है। वहीं ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर आज घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है। 

इन शेयरों पर रहेगी नजर 

एक्सपर्ट के अनुसार आज UPL, HDFC, ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank और Hindustan Unilever में हलचल देखी जा सकती है। निवेशक इन शेयरों पर अपने एडवाइजर की मदद से दांव लगा सकते हैं। 

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में तेजी 

अमेरिका में महंगाई और रोजगार के आंकड़े देख निवेशक उत्‍साहित नजर आ रहा हैं। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान अमेरिका के प्रमुख बाजारों में शामिल NASDAQ पर 7.35 फीसदी का तगड़ा उछाल देखा जा रहा है। यूरोपीय बाजारों में भी शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुए। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 3.51 फीसदी के बंपर उछाल पर बंद हुआ तो फ्रांस के शेयर बाजार ने 1.86 फीसदी की बढ़त बनाई। लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 1.08 फीसदी का उछाल दिखा।

एशियाई बाजारों में भी उछाल

अमेरिका और यूरोप के बाजारों में तेजी का असर एशियाई बाजारों पर भी दिखा और एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बड़ी बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ही ट्रेडिंग कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.69 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा तो जापान का निक्‍केई 3.12 फीसदी की तेजी पर ट्रेडिंग कर रहा है। ताइवान के शेयर बाजार में 3.74 फीसदी का बंपर उछाल है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी शेयर बाजार 2.99 फीसदी की बढ़त बना चुका है।

Latest Business News