Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 378 अंक फिसला, निफ्टी लुढ़ककर 20,906 पर

Stock Market गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 378 अंक फिसला, निफ्टी लुढ़ककर 20,906 पर

कारोबार के दौरान आज आखिर में एचडीएफसी लाइफ, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और एक्सिस बैंक टॉप गेनर रहे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 12, 2023 16:15 IST
 निफ्टी भी कारोबार के आखिर में 90.7 अंक लुढ़क गया।- India TV Paisa
Photo:FILE निफ्टी भी कारोबार के आखिर में 90.7 अंक लुढ़क गया।

घरेलू स्टॉक मार्केट ने मंगलवार को निवेशकों को निराश किया। दोनों इंडेक्स कारोबार के आखिर में लाल निशान में बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्स आज 377.5 अंक का गोता लगा गया और 69551.09 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के आखिर में 90.7 अंक की गिरावट के साथ 20906.40 के लेवल पर बंद हुआ। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, बीपीसीएल, अपोलो हॉस्पिटल्स, मारुति सुजुकी, सन फार्मा और आयशर मोटर्स के शेयर निफ्टी के टॉप लूजर रहे। वहीं एचडीएफसी लाइफ, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और एक्सिस बैंक टॉप गेनर रहे।

ये फैक्टर रहे गिरावट की वजह

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मीटिंग से पहले मंहगाई के आंकड़े की वजह से बाजार में मुनाफावसूली तेज होने के चलते घरेलू शेयर मार्केट में कारोबार के आखिर में गिरावट दर्ज की गई।  खबर के मुताबिक, आज के कारोबार में मिडकैप, स्मॉलकैप स्टॉक्स में बिकवाली देखने को मिली। हालांकि ऑटो, फार्मा,बैंकिंग स्टॉक्स में दबाव देखने को मिला। हां, मेटल स्टॉक्स में खरीदारी जरूर देखी गई। चुनिंदा दिग्गज शेयरों में मुनाफावसूली की वजह से इक्विटी बेंचमार्क निफ्टी 50 और सेंसेक्स ने मंगलवार को अपनी दो दिन की बढ़त का सिलसिला तोड़ दिया। प्रमुख घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक प्रिंट जारी होने से पहले निवेशक सतर्क हो गए।

यूएस फेडरल रिजर्व की मीचिंग आज से शुरू

ग्लोबल लेवल पर, निवेशक नवंबर के लिए यूएस सीपीआई का इंतजार कर रहे हैं जो मौद्रिक नीति पर यूएस फेड के अगले कदम के बारे में संकेत देगा। यूएस फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है। फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल बुधवार, 13 दिसंबर को केंद्रीय बैंक के दर को लेकर फैसले की घोषणा करेंगे। माना जा रहा है कि नीतिगत दर और रुख पर आरबीआई की यथास्थिति के बाद, यूएस फेड द्वारा भी ब्याज दरों को मौजूदा 5.25-5.50 प्रतिशत के दायरे में स्थिर रखने की उम्मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement