Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार खुलते ही धड़ाम, सेंसेक्स 700 अंक और निफ्टी 214 अंक टूटा, जानिए क्यों आई Stock Market में गिरावट

शेयर बाजार खुलते ही धड़ाम, सेंसेक्स 700 अंक और निफ्टी 214 अंक टूटा, जानिए क्यों आई Stock Market में गिरावट

सेंसेक्स करीब 700 अंक टूटकर 56,506 अंक पर और निफ्टी 219 अंक लुढ़ककर 16,952 अंक पर कारोबार कर रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 25, 2022 11:21 IST
sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

sensex

Highlights

  • निफ्टी 219 अंक लुढ़ककर 16,952 अंक पर कारोबार कर रहा है
  • सेंसेक्स करीब 700 अंक टूटकर 56,506 अंक पर कारोबार कर रहा है
  • सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में सिर्फ चार कंपनियों में तेजी देखने को मिल रही है

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार खुलते ही धड़ाम हो गया है। बीएसई सेंसेक्स करीब 700 अंक टूटकर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी भी 224 अंक टूटकर 16,946 अंक पर कारोबार कर रहा। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में एक से लेकर तीन फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स करीब 700 अंक टूटकर 56,506 अंक पर और निफ्टी 219 अंक लुढ़ककर 16,952 अंक पर कारोबार कर रहा है। 

इन छह कारणों से बाजार में गिरावट 

  1. वैश्विक बाजारों में कमजोरी के संकेत
  2. चीन समेत कई देश में कोरोना के बढ़ते मामले 
  3. दुनियाभर में बढ़ती महंगाई की चिंता
  4. अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दर में 50 आधार अंक की वृद्धि 
  5. रूस-यूक्रेन के बीच जाारी युद्ध
  6. विदेशी निवेशकों द्वारा लगातार बिकवाली

क्यों आई बाजार में पहले दिन गिरावट?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि एफआईआई द्वारा लगातार बिकवाली और कुछ दिग्गजों के कमजोर नतीजों ने बाजार पर दबाव बढ़ा है। इसके साथ ही अमेरिकी फेड के ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान, बढ़ती महंगाई और बॉन्ड प्रतिफल, धीमी आर्थिक विकास, यूक्रेन में लंबे समय तक युद्ध और अस्थिर कच्चे तेल की कीमतें बाजारों पर नकारात्मक असर डाला है। साथ ही कंपनियों के कमजोर नतीजे ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया है। इससे बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। 

सेंसेक्स में शामिल सिर्फ चार कंपनियों में तेजी 

बाजार में बिकवाली से सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में सिर्फ चार कंपनियों में तेजी देखने को मिल रही है। जिन कंपनियों के शेयरों में तेजी हैं उनके नाम है आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, मारुति, एनटीपीसी। वहीं,एचसीएलटेक, सनफार्मा,  एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, ऐक्सिस बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी, टीसीएस, एशियनपेंट समेत दूसरे शेयरों में 1 से लेकर 3 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है। 

वैश्विक बाजार में कमजोरी का असर 

वैश्विक बाजार में कमजोरी का असर भारतीय बाजार में देखने को मिल रहा है। इसके चलते शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में भारी बिकवाली है। वहीं शुक्रवार को बड़ी गिरावट के बाद स्टॉक फ्यूचर्स भी कमजोर नजर आए हैंं बीते शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में बिकवाली देखने को मिली थीं 10 साल की यूएस बॉन्ड यील्ड 2.9 फीसदी के करीब बना हुआ हैं Brent Crude में आज नरमी दिखी और यह 104 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है, जबकि WTI Crude 100 डॉलर के करीब आ गया हैं। निफ्टी ने अपना अहम सपोर्ट 17,000 तोड़ दिया है। ऐसे में बाजार में और गिरावट आने वाले समय में देखने को मिल सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement