Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 60 हजार के पार निकला तो निफ्टी 17,800 के करीब पहुंचा

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 60 हजार के पार निकला तो निफ्टी 17,800 के करीब पहुंचा

सेंसेक्स में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, मारुति, आईटीसी, टाइटन जैसे शेयरों में तेजी रही। वहीं, नेस्ले, महिंद्रा, विप्रो, टाटा मोटर्स आदि शेयरों में गिरावट देखने को मिला।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 25, 2023 16:51 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को तेजी देखने को मिली। बीएसई सेंसेक्स 75 अंक चढ़कर 60,130.71  अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी 25.85 अंक की तेजी के साथ 17,769.25 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बैंकिंग, आईटी और एफएमसीजी कंपनियों के स्टाॅक्स में अच्छी तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, मारुति, आईटीसी, टाइटन जैसे शेयरों में तेजी रही। वहीं, नेस्ले, महिंद्रा, विप्रो, टाटा मोटर्स आदि शेयरों में गिरावट देखने को मिला। आपको बता दें कि घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अस्थिरता देखने को मिली थी । सूचकांक सेंसेक्स तथा निफ्टी सपाट खुले। दरअसल अर्थव्यवस्था में मांग परिदृश्य का आकलन करने के लिए निवेशक कॉरपोरेट नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। एक दिन पहले सोमवार को 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 60,000 के स्तर को पार कर गया था। अन्य एशियाई बाजारों में जापान के बाजार लाभ में कारोबार कर रहे थे जबकि हांगकांग और चीन के बाजार नुकसान में रहे। यूरोप के बाजार सोमवार को नुकसान में बंद हुए थे जबकि अमेरिका के बाजार मिलेजुले रूख के साथ बंद हुए। विदेशी संस्थागत निवेशकों का बिकवाली का रुख जारी रहा। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिकए विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 412.27 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

बजाज फाइनेंस सबसे ज्यादा 2.38% मजबूत

सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस सबसे ज्यादा 2.38 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा बजाज फिनसर्व 2.11 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक 1.66 प्रतिशत चढ़े। भारती एयरटेल, एसबीआई, एलएंडटी में क्रमश: 1.60 प्रतिशत, 1.28 प्रतिशत और 0.92 प्रतिशत की तेजी रही। इसके उलट, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., टेक महिंद्रा, सन फार्मा, विप्रो और एक्सिस बैंक शामिल है। इनमें 1.47 प्रतिशत तक की गिरावट रही। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि जापान का निक्की लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार में सोमवार को मिला-जुला रुख रहा। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.49 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 412.27 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement