1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Good News: Air India ने सीनियर सिटीजंस को दिया 50% डिस्‍काउंट का तोहफा, घरेलू उड़ानों के लिए लगेगा आधा किराया

Good News: Air India ने सीनियर सिटीजंस को दिया 50% डिस्‍काउंट का तोहफा, घरेलू उड़ानों के लिए लगेगा आधा किराया

एयर इंडिया के मुताबिक सीनियर सिटीजन को टिकट बुक करते समय बेस फेयर में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह स्कीम केवल डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए लागू होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 17, 2020 11:53 IST
Air India Offers 50pc Discount on Airfare For Senior Citizens- India TV Paisa
Photo:FORTUNE

Air India Offers 50pc Discount on Airfare For Senior Citizens

नई दिल्‍ली। सीनियर सिटीजंस के लिए खुशखबरी है। भारत की राष्‍ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) ने घरेलू उड़ानों में सभी वरिष्‍ठ नागरिकों को किराये में 50 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। नए वर्ष और क्रिसमस पर हवाई यात्रा की योजना बना रहे वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए यह एयर इंडिया की ओर से बड़ा तोहफा है।

एयर इंडिया के मुताबिक सीनियर सिटीजन को टिकट बुक करते समय बेस फेयर में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह स्कीम केवल डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए लागू होगी। साथ ही 60 साल से अधिक उम्र पार कर चुके लोग ही इस स्कीम के तहत फायदा उठा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए कुछ नियम शर्तें हैं। यात्रा करने वाले सीनियर सिटीजन भारत का नागरिक होना चाहिए। यात्रा करने के दिन उनकी उम्र 60 साल होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: WhatsApp 2021 में इन स्‍मार्टफोन पर नहीं करेगा काम, बचने के लिए तुरंत करें आप ये काम

इस ऑफर का लाभ उठाने वालों को ध्यान देना होगा कि केवल इकोनॉमिक केबिन (Economy cabin) में चुनिंदा बुकिंग क्लास (select booking classes) पर ही 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसके अलावा, एक फ्लाइट की टिकट की कुल राशि सिर्फ बेस किराया नहीं है। डायरेक्टर-जनरल ऑफ सिविल एविएशन (Director-General of Civil Aviation -DGCA) के मुताबिक, संभावित एयरलाइन सर्विस में एयर लाइन ईंधन शुल्क (airline fuel charge), कॉमन यूजर टर्मिनल फी (common user terminal fee), पैसेंजर सर्विस फीस (passenger service fees),एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस टैक्सेस (development fees taxes) जैसे तमाम शुल्क शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें: नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, जानिए क्‍यों और कितनी बढ़ेगी कीमत

वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यात्रा में छूट पाने के लिए सीनियर सिटिजन को एक फोटो आईडी की जरूरत होगी। जिसमें उनकी जन्मतिथि लिखी हो। इसके लिए वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या एयर इंडिया द्वारा जारी सीनियर सिटिजन आईडी कार्ड दिखा सकते हैं। अगर बोर्डिंग गेट के पास सही डॉक्यूमेंट्स नहीं दिखा पाए तो बेसिक फेयर में छूट नहीं दी जाएगी और टिकट का पैसा वापस नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  SBI में बच्चों के लिए घर बैठे खुलवाएं ऑनलाइन सेविंग एकाउंट, यहां जानिए पूरी डिटेल

सीनियर सिटिजन देश में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। उनको अपनी यात्रा शुरू करने के 3 दिन पहले टिकट बुक करानी होगी। अगर सीनियर सि‍टिजन पैसेंजर के साथ कोई बच्चा यात्रा कर रहा होगा तो पैसेंजर को बच्चे के टिकट का पूरा फेयर देना होगा। लेकिन 2 साल से कम उम्र के नवजात शिशु के लिए डिस्‍काउंट मिलेगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X