1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. जल्द आने वाली है PF खाते में ब्याज की रकम, घर बैठे ऐसे चेक करें बैलेंस

जल्द आने वाली है PF खाते में ब्याज की रकम, घर बैठे ऐसे चेक करें बैलेंस

ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज को दो किस्तों में देने का ऐलान किया है। पहली किस्त दिवाली से पहले मिल सकती है। EPF बैलेंस जानने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें एसएमएस, ईपीएफओ पोर्टल, उमंग एप और मिस्ड कॉल शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 11, 2020 17:27 IST
दिवाली से पहले पीएफ...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

दिवाली से पहले पीएफ खाते में आ सकती है ब्याज की पहली किस्त

नई दिल्ली। दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से खाताधारकों को ब्याज का पैसा मिल सकता है। दरअसल ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज को दो किस्तों में देने का ऐलान किया है। पहली किस्त में खाताधारकों को 8.15 फीसदी और दूसरी किस्त में 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान किया जाएगा। संगठन ने कहा है कि ब्याज की पहली किस्त दिवाली से पहले खाताधारकों के खाते में डाल दी जाएगी। वहीं दूसरी किस्त दिसंबर तक खाते में डाल दी जाएगी।  सरकार के मुताबिक ब्याज का 8.15 फीसदी हिस्सा कर्ज की कमाई से आएगा वहीं बाकी 0.35 फीसदी हिस्सा ETF की बिक्री से जुटाया जाएगा।

खाताधारकों को क्या होगा फायदा

कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने पीएफ से रकम निकालने की शर्तों को आसान किया है। महामारी के बीच लोग अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं। ब्याज मिलने के बाद अब लोग पहले के मुकाबले कुछ ज्यादा रकम के लिए क्लेम कर सकेंगे। EPFO ने चालू वित्त वर्ष में अगस्त तक 94 लाख से ज्यादा केस में 35 हजार करोड़ रुपये के क्लेम निपटाए हैं। 

कैसे चेक करें खाते में पैसा

EPF बैलेंस जानने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें एसएमएस, ईपीएफओ पोर्टल, उमंग एप और मिस्ड कॉल शामिल हैं।

- एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए आपको सिर्फ 7738299899 पर EPFOHO के साथ अपना UAN और अपनी पसंदीदा भाषा के पहले 3 अक्षर भेजने होंगे। अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो आपको EPFO<UAN>ENG एसएमएस करना होगा। अंग्रेजी के साथ बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, तमिल और तेलुगू में  आप जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर UAN पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहिए

- अगर आप ईपीएफओ पोर्टल के जरिए जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको www.epfindia.gov.in पर our services पर जाना होगा और for employee को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद services पर जाकर  आपको member passbook विकल्प चुनना होगा। यहां पर आप UAN और पासवर्ड की मदद से अपना बैलेंस जान सकेंगे।

- आप उमंग एप के जरिए भी अपना बैलेंस जान सकते हैं। अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी की मदद से आप एप में खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और पासबुक की जानकारी, क्लेम भरने और क्लेम की जानकारी जैसी सुविधाएं भी पा सकते हैं

-अगर UAN पोर्टल पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, और आप केवीआई पूरी कर चुके हैं तो  आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से 01122901406 पर मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस जान सकते हैं। 

Write a comment
X