ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Driving License बनवाने के लिए देना होगा कड़ा टेस्‍ट, चलाकर दिखानी होगी अब ऐसे गाड़ी

Driving License बनवाने के लिए देना होगा कड़ा टेस्‍ट, चलाकर दिखानी होगी अब ऐसे गाड़ी

मंत्री ने बताया कि उपर्युक्त प्रावधान के अनुसार, ड्राइविंग स्किल टेस्ट आयोजित करने का उद्देश्य योग्य/प्रतिभाशाली ड्राइवरों को तैयार करना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 26, 2021 15:38 IST
How to pass driving licence test Now more difficult to clear check new rules details- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

How to pass driving licence test Now more difficult to clear check new rules details

नई दिल्‍ली। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licences) बनवाना चाहते हैं तो अब आपको कड़े कौशल परीक्षण से गुजरना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षा पास करने के लिए सही सटीकता और कौशल के साथ गाड़ी को रिवर्स गियर में एस बनाने की प्रक्रिया को अब पूरे देश में अनिवार्य कर दिया गया है।

गुरुवार को लोकसभा में एक सवाल के उत्‍तर में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रिवर्स गियर वाले वाहन के मामले में, वाहन को पीछे की ओर ले जाना, इसे एक सीमित खुली जगह में दाएं या बाएं नियंत्रण और उचित सटीकता के साथ रिवर्स करना, ड्राइविंग कौशल परीक्षण में योग्‍यता के मापदंडों में से एक है। उन्‍होंने कहा कि ये केंद्रीय मोटर वाहन नियम 15 (3) के अनुरूप है। देशभर के सभी आरटीओ में उत्‍तीर्ण प्रतिशत 69 प्रतिशत है। यानि की ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षा में 69 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करना अनिवार्य है।

मंत्री ने बताया कि उपर्युक्‍त प्रावधान के अनुसार, ड्राइविंग स्किल टेस्‍ट आयोजित करने का उद्देश्‍य योग्‍य/प्रतिभाशाली ड्राइवरों को तैयार करना है। उन्‍होंने बताया कि ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दिल्‍ली की राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार के परिवहन विभाग द्वारा 50 से अधिक मोटर ड्राइविंग स्‍कूल/संस्‍थान अधिकृत किए गए हैं। वास्‍तविक ड्राइविंग कौशल परीक्षण शुरू होने से पहले, ड्राइविंग टेस्‍ट ट्रैक पर ही भौतिक/लाइव प्रदर्शन के अलावा, सभी एडीटीटी (स्‍वचालि‍त ड्राइविंग टेस्‍ट ट्रैक) में स्‍थापित एलईडी स्‍क्रीन पर एक प्रदर्शन दिखाया जाता है। ड्राइविंग कौशल परीक्षण डेमो के लिए एक वीडियो लिंक ड्राइविंग कौशल परीक्षण के लिए नियुक्ति के समय आवेदकों को प्रदान किया जाता है।  

एक अन्‍य जवाब में मंत्री ने कहा कि सरकार ने सूचित किया है कि ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से संबंधित कुछ सर्विस वालंटियर बेसिस पर आधार ऑथेंटिकेशन की मदद से पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस संबंध में संवेदनशील बनाने के लिए लिखा है ताकि वे जल्द से जल्द इन सेवाओं को चालू कर दें। इन सेवाओं को बिना किसी दलाल के लाभ उठाने और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में भीड़ कम करने के लिए शुरू किया गया है, जिससे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के कर्मचारियों की कार्यक्षमता में वृद्धि होगी।

Cyrus Mistry को झटका, TATA SONS ने सुप्रीम कोर्ट में जीती कानूनी लड़ाई

बड़ी खबर: बच्‍चों को भी लगेगा Covid-19 का टीका, शुरू हुआ यहां ट्रायल

दिग्गज राकेश झुनझुनवाला ने बताया, इन शेयरों में निवेश करने से होगी पैसों की बारिश

Suez Canal में यातायात रुकने से भारतीयों को होगा नुकसान...

सरकारी कार्यालयों में होगा फोर-डे वर्क वीक...!

Write a comment
elections-2022