Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LIC ने लॉन्च की नई बीमा ज्योति योजना, जानिए क्या है खास

LIC ने लॉन्च की नई बीमा ज्योति योजना, जानिए क्या है खास

जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक नयी योजना पेश की है। यह एक गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है। इसमें पॉलिसीधारक को संरक्षण के साथ बचत का भी विकल्प मिलेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 22, 2021 22:35 IST
LIC ने लॉन्च की नई बीमा ज्योति योजना, जानिए क्या है खास- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC ने लॉन्च की नई बीमा ज्योति योजना, जानिए क्या है खास

मुंबई: जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक नयी योजना पेश की है। यह एक गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है। इसमें पॉलिसीधारक को संरक्षण के साथ बचत का भी विकल्प मिलेगा। इस योजना का नाम ‘बीमा ज्योति’ है। इस योजना के तहत परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान मिलेगा। साथ ही पॉलिसीधारक के असमय निधन पर उसके परिजनों को वित्तीय समर्थन भी मिलेगा। प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमित राशि पर प्रति हजार रुपये पर 50 रुपये अतिरिक्त जुड़ेंगे। एलआईसी ने कहा कि इसमें न्यूनतम मूल निश्चित बीमित राशि एक लाख रुपये होगी। इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए ली जा सकेगी। 90 दिन के बच्चे से लेकर 60 साल से कम के व्यक्ति यह पॉलिसी ले सकेंगे।

पढ़ें- बाजार में बहुत बड़ी गिरावट ने निकले निवेशकों के आंसू! एक दिन में हुआ इतने लाख करोड़ रुपए का नुकसान

पढ़ें- खुशखबरी! यूपी वालों को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

पढ़ें- 47 रुपए में 14 GB डेटा वाला सबसे सस्ता प्लान लॉन्च, अभी करें रिचार्ज

ये LIC पॉलिसी बच्चे को बना देगी 'लखपति', जन्म पर ही खरीद लीजिए ये प्लान

आपके घर में पैदा हुआ बच्चा आपकी पहली जिम्मेदारी होती है। बच्चा बेहतर शिक्षा प्राप्त करे एक अच्छा व्यवसाय करे। अच्छा नागरिक बने, यह सब एक माता पिता की जिम्मेदारी होती है। लगातार महंगी होती शिक्षा के बीच ऐसा कर पाना हर अभिभावक के लिए संभव नहीं होता। लेकिन यदि आप योजना बनाएं और उस योजना को सही तरीके से आकार दें तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता है। 

आपके इसी लक्ष्य को पूरा करने करने में मदद करती है एलआईसी की एक खास योजना। यह प्लान है एलआईसी का 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान', जो बच्चे के लिए सुरक्षित भविष्य की राह मजबूत करता है। आप इस योजना में निवेश कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक ठीक ठाक राशि इस योजना में निवेश करते हैं तो आपका बच्चा अपनी पढ़ाई पूरी करते समय ही लखपति बन सकता है। यानि विदेश में अथवा भारत में उच्च शिक्षा के लिए इस पॉलिसी से इंतजाम किया जा सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि क्या है इस योजना की खासियत और कैसे यह आपके लिए फायदे मंद है। 

पढ़ें- LPG Subsidy के पैसे अगर आपके अकाउंट में भी नहीं आ रहे तो करें यह काम

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Yojna की अगली किस्त जानें कबतक आएगी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर फिर आई बड़ी खबर, खुद पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी

'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान'

जीवन बीमा निगम की 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' की सबसे पहली शर्त यह है कि इस पॉलिसी को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष और अधिकतम आयु 12 वर्ष है। इस पॉलिसी की निवेश की न्यूनतम राशि 10 हजार रुपए है। अच्छी बात यह है कि इस प्लान में कितनी भी अधिकतम राशि निवेश कर सकता है। इस प्लान में निवेश की कोई उच्चतम सीमा नहीं है। पॉलिसी में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी है मौजूद।

पढ़ें- खुशखबरी! किसान आंदोलन के बीच इन किसानों को सरकार ने दिए 1.23 लाख करोड़ रुपए

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर एक्शन में सरकार, इस बड़े मंत्री ने दिया बड़ा बयान

पढ़ें- 50 लीटर फ्री पेट्रोल-डीजल पाने का मौका, देखें ऑफर की पूरी डिटेल

जानिए कब कब निकाल सकते हैं पैसा

एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है। इस प्लान के अनुसार एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के पूरा होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसदी राशि का भुगतान होता है। बाकी 40 फीसदी पेमेंट पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर होगा। साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान हो जाएगा। अगर पॉलिसी मैच्योरिटी होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।

पढ़ें- RBI ने जारी किया Alert, बैंक ग्राहकों के लिए दी अहम जानकारी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement