1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kusum: सावधान! मोदी सरकार की इस योजना के नाम पर लोगों को बनाया जा रहा है शिकार, MNRE ने जारी की चेतावनी

PM Kusum: सावधान! मोदी सरकार की इस योजना के नाम पर लोगों को बनाया जा रहा है शिकार, MNRE ने जारी की चेतावनी

PM Kusum Yojana, केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी जमीन पर सौर्य ऊर्जा संयंत्र लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली राज्य सरकार को बेच सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 11, 2021 11:44 IST
PM Kusum Yojana, MNRE Alert farmers about it- India TV Paisa

PM Kusum Yojana, MNRE Alert farmers about it

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार द्वारा किसानों के कल्‍याण के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान (प्रधानमंत्री कुसुम: pradhanmantri kusum) योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत कृषि पंपों के सौरीकरण के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। इस योजना के नाम पर देश में किसानों व आम जनता के साथ धोखाधड़ी की लगातार खबरें सामने आने के बाद नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने चेतावनी जारी कर इन फर्जी योजनाओं और वेबसाइटों से सावधान व सतर्क रहने की सलाह दी है।

क्या है प्रधानमंत्री कुसुम योजना

केंद्र सरकार ने देशभर में सिंचाई के लिए प्रयुक्‍त होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना की शुरुआत के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के माध्‍यम से प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (प्रधानमंत्री-कुसुम) योजना को 2020 में शुरू किया है। केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी जमीन पर सौर्य ऊर्जा संयंत्र लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं और अतिरिक्‍त बिजली राज्‍य सरकार को बेच सकते हैं।

मिलता है इतना अनुदान

प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (प्रधानमंत्री-कुसुम) योजना के तहत कृषि पंपों के सौरीकरण के लिए 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। इस योजना को राज्य सरकार के विभागों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है जिसमें  किसानों को केवल बाकी का 40 प्रतिशत ही विभाग को जमा करवाना होता है। इन विभागों का विवरण MNRE की वेबसाइट www.mnre.gov.in पर उपलब्ध है।

फर्जी वेबसाइटों की आई बाढ़

एमएनआरई ने कहा है कि योजना के शुभारंभ के बाद, यह देखा गया कि कुछ वेबसाइटों ने पीएम-कुसुम योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल होने का दावा किया है। ऐसी वेबसाइटें आम जनता को धोखा दे रही हैं और फर्जी पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से उनसे रुपये तथा जानकारी एकत्रित कर रही हैं। आम जनता को किसी भी नुकसान से बचने के लिए, MNRE ने इसके पहले दिनांक 18.03.2019, 03.06.2020, 10.07.2020 व पुनः दिनांक 25.10.2020 को विज्ञप्ति जारी करके लाभार्थियों और आम जनता को ऐसी किसी भी वेबसाइटों पर पंजीकरण शुल्क नहीं जमा करने और अपनी जानकारी साझा करने से सतर्क रहने की सलाह दी थी। ऐसी वेबसाइटों की जानकारी मिलने पर MNRE द्वारा उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाती है।

WhatsApp के जरिये भी धन हानि पहुंचाने की कोशिश

हाल ही में देखा गया है कि कुछ नई वेबसाइटों (जिसमें www.kusumyojanaonline.in.net भी शामिल है) ने अवैध रूप से पीएम-कुसुम योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल का दावा किया है। साथ ही WhatsApp व अन्य माध्यमों के द्वारा भी संभावित लाभार्थियों को भ्रमित कर धन हानि पहुंचाने की कोशिश की जा सकती है। इसलिए एमएनआरआई ने सभी लाभार्थियों और आम जनता को सलाह दी है कि ऐसी वेबसाइटों पर रुपया या जानकारी जमा करने से बचें। साथ ही किसी भी असत्यापित अथवा संदेहास्पद लिंक जो पीएम-कुसुम योजना में पंजीयन का दावा करती हो पर क्लिक न करें।

सही और वास्‍तविक स्रोत से लें जानकारी

MNRE अपनी किसी भी वेबसाइट के माध्यम से योजना के तहत लाभार्थियों को पंजीकृत नहीं करता है और इसलिए योजना के लिए MNRE की पंजीकरण वेबसाइट होने का दावा करने वाली  कोई भी वेबसाइट भ्रामक और धोखाधड़ी है। किसी भी संदिग्ध धोखाधड़ी वाली वेबसाइट, यदि किसी के द्वारा देखी गई हो, तो उसे MNRE को तुरंत सूचित करने का कष्ट करें। योजना में भागीदारी के लिए पात्रता और कार्यान्वयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी MNRE की वेबसाइट www.mnre.gov.in पर उपलब्ध है। इच्छुक लोग MNRE की वेबसाइट पर जा सकते हैं या टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800-180-3333 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढें: हो जाएं सावधान, आपकी धन-संपत्ति की जांच के लिए सरकार ने बनाई एक स्‍पेशल यूनिट

यह भी पढ़ें: आज से महंगे हुए महिंद्रा के सभी वाहन, M&M ने इतने रुपये तक की बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें: Good News: पेट्रोल-डीजल जल्‍द हो सकता है सस्‍ता, सरकार के सामने रखा गया है ये प्रस्‍ताव

यह भी पढ़ें: Tata Motors फ्लैगशिप SUV के तौर पर लेकर आ रही है नई Safari, कल लॉन्‍च हुई Toyota Fortuner को देगी टक्‍कर

यह भी पढ़ें: Price Hike: दिल्‍ली में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, एक लीटर के लिए देने होंगे अब इतने रुपये

Write a comment