Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 35 की उम्र से पहले खरीदें Medical Insurance, मिलते हैं ये पांच बड़े फायदे

35 की उम्र से पहले खरीदें Medical Insurance, मिलते हैं ये पांच बड़े फायदे

Medical Insurance: किसी भी व्यक्ति का जीवन तब खुशहाल होता है जब उसके पास हेल्थ और वेल्थ दोनों होते हैं। आमतौर पर 25 वर्ष या उससे एक-दो साल आगे-पीछे लोग नौकरी करना शुरु कर देते हैं, लेकिन कई बार वो मेडिकल एंश्योरेंस नहीं खरीद पाते हैं। चलिए 35 वर्ष की आयु से पहले Medical Insurance खरीदने के पांच बड़े फायदे जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 19, 2022 12:43 IST
35 की उम्र से पहले खरीदें Medical Insurance- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 35 की उम्र से पहले खरीदें Medical Insurance

Medical Insurance: जब एक अच्छा जीवन जीने की बात आती है तो हेल्थ और वेल्थ ये दोनों सबसे पहले खड़े दिखाई देते हैं। यही वजह है कि Medical Insurance एक समय के बाद बेहद जरूरी हो जाता है। हम में से कई लोगों के बीच एक आम गलतफहमी होती है कि युवा होने पर स्वास्थ्य बीमा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, वास्तविकता इससे बहुत अलग है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, लगभग 5.8 मिलियन लोग गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) से मरते हैं। इसका मतलब यह है कि चार में से हर एक भारतीय सत्तर साल का होने से पहले एनसीडी से घातक जोखिम का सामना करता है। गैर-संचारी रोगों में पार्किंसन रोग, स्ट्रोक, हृदय से संबंधित बीमारी, कर्कट रोग, मधुमेह, गुर्दे की पुरानी बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस, अल्जाइमर रोग, मोतियाबिंद जैसी कई दूसरी घातक बीमारियां शामिल है। युवा आबादी एनसीडी से अपना बचाव करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि सभी आयु वर्ग के लोग इन बीमारियों के लिए संवेदनशील नहीं होते हैं। कुछ के पास इसके इलाज के लिए सुविधा नहीं होती है। ऐसी स्थिति में मेडिकल एंश्योरेंस एक बड़ा सहायक बनता है। 

1. कम प्रीमियम

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें आयु और स्वास्थ्य जोखिम है। अधिक उम्र के लोगों की तुलना में युवा लोगों में स्वास्थ्य जोखिमों की घटना कम होती है। यदि आप कम उम्र में स्वास्थ्य बीमा चुनते हैं तो यह बीमा कंपनी की प्रीमियम को कम कर देता है, और इसके परिणामस्वरूप, आप कम प्रीमियम पर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं।

2. प्रतीक्षा अवधि पर काबू पाएं

सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में पहले से मौजूद बीमारियों और कुछ विशिष्ट बीमारियों के लिए अलग-अलग प्रतीक्षा अवधि होती है, जो आमतौर पर 12 से 48 महीने तक होती है। चूंकि कम उम्र में स्वास्थ्य संबंधी जोखिम तुलनात्मक रूप से कम होते हैं, आप बिना कोई दावा किए प्रतीक्षा अवधि को आसानी से पार कर सकते हैं। यानि इसे आपको आसान भाषा में बताएं तो मान लीजिए आपको पहले से किड़नी में कोई समस्या है तो कंपनियां एक समय अवधि देती हैं कि आपको इस बीमारी के इलाज के लिए इतने साल बाद हेल्थ एंश्योरेंस कंपनी के तरफ से पैसा दिया जाएगा। 

3. कॉर्पोरेट कवर से नहीं चलेगा काम

अधिकांश लोग सोचते हैं कि उनके कंपनी के तरफ से कराए गए हेल्थ एंश्योरेंस से उनका काम चल जाएगा, अगर वो भविष्य में किसी बीमारी का शिकार होते हैं। ऐसे में उन्हें एक बार कॉर्पोरेट नीति के बारे में जान लेना चाहिए। कई बार कंपनियां कुछ सीमित बीमारियों के लिए कवर प्रदान करती है। इसलिए व्यक्ति को एक अपना पर्सनल मेडिकल एंश्योरेंस ले लेना चाहिए। यह व्यक्ति और उसके परिवार दोनों के लिए बेहतर होता है। 

4. नो क्लेम बोनस

यह एक आकर्षक विशेषता है जो पॉलिसीधारक को कोई दावा न करने के लिए प्रोत्साहित करती है। दूसरे शब्दों में, यदि पॉलिसीधारक किसी पॉलिसी वर्ष के दौरान कोई दावा नहीं करता है, तो बीमा कंपनी प्रीमियम राशि का एक निश्चित प्रतिशत नो क्लेम बोनस के रूप में प्रदान करती है, जिसे चयनित बीमा राशि में जोड़ा जाएगा। चूंकि कम उम्र में स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने की संभावना कम होती है, इसलिए आप नो क्लेम बोनस का लाभ उठा सकते हैं, इसे अपनी मौजूदा बीमा राशि के साथ जमा कर सकते हैं और अपनी जरूरत के समय इसका उपयोग कर सकते हैं।

5. स्वस्थ रहने की प्रेरणा

हमारी वर्तमान जीवनशैली में हम में से बहुत से लोगों को खुद की देखभाल करने के लिए समय निकालना मुश्किल लगता है, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक। अधिकांश लोगों के लिए केवल एक छोटे से प्रयास की आवश्यकता होती है जो उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement