Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोने की बढ़ती कीमतों के बीच इसे खरीदते समय इन 7 बातों का रखें ख्याल

Gold buying tips: बढ़ती कीमतों के बावजूद खरीद रहें हैं सोना, तो इन 7 बातों का रखें ध्यान

देश में बढ़ती महंगाई के बीच सोने की कीमत भी लगातार बढ़ती जा रही है। नए फाइनेंसियल ईयर की शुरुआत होने के साथ ही इस में निवेश करने वाले लोग सोना खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। अगर आप भी सोना खरीदने जा रहे हैं तो इन 7 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 27, 2023 21:20 IST
Keep these 7 things in mind while buying gold- India TV Paisa
Photo:CANVA सोना खरीदते समय ध्यान में रखने वाली जरूरी बातें

Gold buying tips: एक तरफ देश में सभी चीजों की कीमतें आसमान छूती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ सोने की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने में कुछ ही दिन बचे हैं। गोल्ड में निवेश कर बेहतर रिटर्न कमाने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर हो सकता है। आज के समय में केवल गोल्ड ही नहीं बल्कि डिजिटल गोल्ड के जरिए भी लोग बेहतर रिटर्न ले रहे हैं। अगर आप भी सोने की खरीदारी करने जाने वाले हैं तो इन 7 बातों का हमेशा ध्यान रखें।

1. सोने की प्रति ग्राम मूल्य

सोने की खरीदारी करने से पहले आप इसकी कीमत जरूर पता करें। दरअसल प्रति ग्राम सोने की मूल्य अलग-अलग शोरूम में अंतर देखने को मिल सकते है। अगर इसे आप खरीदने से पहले ही चेक कर लें तो बेहद आसानी से हजारों रुपये की बचत कर पाएंगे। आप कीमत पता करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट की मदद लें। इसे चेक करते समय केवल विश्वसनीय वेबसाइट पर ही विश्वास करें। 

2. सोने की शुद्धता

सोना खरीदने से पहले ध्यान में रखने वाली बातों में सबसे नंबर एक पर इसकी शुद्धता है। बाजार में अलग-अलग शुद्धता वाला सोना उपलब्ध है। इसकी कीमत में भी अंतर देखने को मिल सकते हैं। प्योर सोना काफी नरम और लचीला होता है। इसमें किसी और धातु को मिलाने के बाद ही गहने बनाना संभव है। 22 कैरेट सोने में केवल 91.6%  ही शुद्धता होती है। वहीं दूसरी तरफ 18 कैरेट सोने की शुद्धता 75% तक है।

3. सोना खरीदते समय हॉलमार्क की करें जांच

अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क के बारे में पहले से पूरी तरह से जानकारी लेकर जाएं। हमारे देश में आज के समय में लगभग 13000 से भी ज्यादा बीआईएस हॉलमार्क शोरूम मौजूद है। इससे आप शुद्धता और अन्य मापदंडों के ऊपर विश्वास कर सकते हैं। निवेश करने के लिए या फिर पहनने के लिए किसी भी रूप में इसे खरीदते समय हॉलमार्क जरूर चेक करें।

4. सोने पर अतिरिक्त शुल्क

सोना खरीदते समय एक सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखने वाली है। दरअसल वेबसाइट पर इसकी कीमत भले ही कम हो लेकिन इसे खरीदने के बाद मेकिंग चार्ज के रूप में आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो अन्य शुल्क के बारे में जरूर पता कर लें। 

5. ज्यादा काम वाले सोने के गहने लेने से बचें

अगर आप निवेश के लिए नहीं बल्कि गहने के रूप में इसे रखने के लिए सोना खरीदने जा रहे हैं तो ज्यादा काम वाले सोने खरीदने से बचें। दरअसल ज्यादा काम वाले सोने में मिलावटी होने की संभावना है। जोहरी सोने को और भी ज्यादा लचीला बनाने के लिए इसमें तांबा और अन्य मेटल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. सोने की बाय बैक की शर्तें जानें

सोना खरीदते समय ध्यान में रखने वाली एक सबसे बड़ी बात बाय बैक की शर्ते हैं। दरअसल मजबूरी होने पर या फिर किसी भी समय इसे बेचने पर आपको कितने रुपये मिलेंगे और इसकी क्या शर्ते होने वाली है। इसी को बाय बैक पॉलिसी कहते हैं। हालांकि बेचते समय सोने की असली कीमत नहीं मिल पाती है।

7. सोना खरीदने के बाद बिल जरूर लें

सोना खरीदने के बाद आप बिल की मांग जरूर करें। इससे आपको आगे चलकर किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। इनकम टैक्स और बेचते समय अधिक मूल्य लेने के लिए भी यह कारगर साबित हो सकता है। सोने की पारदर्शिता के लिए भी बिल बेहद जरूरी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement