Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे, जानिए कैसे काम करता है *99# नंबर

बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे, जानिए कैसे काम करता है *99# नंबर

How to set up offline UPI Paymentst : हम में से कई लोग आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार इंटरनेट इश्यू होने की वजह से पेमेंट करने में परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में आपके लिए *99# मोबाइल बैंकिंग सर्विस मददगार हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 05, 2023 7:30 IST
Tricks for offline upi payment- India TV Paisa
Photo:CANVA बिना इंटरनेट के पैसे कैसे करें ट्रांसफर

How to set up offline UPI Payments : आज के समय में हर व्यक्ति Google Pay, PhonePe, UPI और PayTm जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप का प्रयोग करने लगा है। हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम के लिए लोग ऑनलाइन पेमेंट का प्रयोग करने लगे हैं। लेकिन कुछ स्थितियों में नेटवर्क इश्यू या फिर फोन का चार्ज खत्म होने के कारण ऑनलाइन पेमेंट्स करने में परेशानी आने लग जाती है। ऐसे में व्यक्ति काफी ज्यादा परेशान हो जाता है कि आखिर वह पेमेंट्स कैसे करें। अगर आप भी कभी-कभार इस तरह की स्थिति में पड़ जाते हैं, तो परेशान न हों। आज हम आपके लिए एक ऐसा ट्रिक लेकर आए हैं, जिससे आप बिना इंटरनेट के भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इस स्थिति में आपके लिए *99# मोबाइल बैंकिंग सर्विस मददगार साबित हो सकती है, यह एक एक USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) आधारित बैंकिंग सर्विद है। आइए जानते हैं इस सर्विस से जुड़ी पूरी जानकारी।

कैसे कम करती है 99# सर्विस?

देशभर में सभी के लिए यह एक बेहतरीन बैंकिंग सेवा है। यह सर्विस 4 टेलिकॉम और 83 अग्रणी बैंकों द्वारा पेश किया गया है। इस सर्विस की खास बात यह है कि आप इसे हिंदी और इंग्लिश सही देश की 13 अलग-अलग भाषाओं में एक्सेस कर सकते हैं। 

इस खास सर्विस की मदद से आप बिना इंटरनेट के पैसे को भेज सकते हैं। साथ ही यूपीआई पिन बदलने और अकाउंट की बची हुई राशि को जान सकते हैं। यह उन लोगों के लिए काफी खास हो सकता है, जिन्हें अक्सर नेटवर्क इश्यू की वजह से पेमेंट करने में परेशानी आती है।

Offline UPI Payments की सेटिंग?

1. अगर आप ऑफलाइन UPI पेमेंट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने फीचर या फिर स्मार्टफोन से *99# नंबर को डायल करें।
2. नंबर को डायल करने के लिए आप उसी सिम के नंबर का प्रयोग करें, जिससे आपने अपने बैंक खाते को लिंक कर रखा है। 
3. इसके बाद अपनी भाषा को चुनें और बैंक का नाम दर्ज करें।
4. इसके बाद आपको उन बैंक अकाउंट की लिस्ट दिखेगी, जिसे आपने अपने नंबर से जोड़ा हुआ है। 
4. अब एक्सपायरी डेट और डेबिट कार्ड के लास्ट 6 डिजीट को दर्ज करें।
6. जब यह सेटिंग सफलतापूर्वक हो जाएगी, तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। 

कैसे भेजें ऑफलाइन UPI पेमेंट?

1. ऑनलाइन UPI पेमेंट ऑफलाइन करने के लिए सबसे पहले अपने फोन नंबर से *99# डायल करें और फिर पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 दर्ज करें।
2. इस दौरान आपको कुछ विकल्प देंगे, इस विकल्प का चुनाव करें और फिर उस व्यक्ति का UPI 3. ID/फोननंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें, जिसके अकाउंट में आप भेजा भेज रहे हैं। इसके बाद आप अपनी UPI पिन दर्द करें। 
4. UPI पिन डालने के बाद आपको पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाएगा। 
5. ध्यान रखें कि इस खास सर्विस के जरिए आप एक दिन में 5,000 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement