Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. NPS, म्युचुअल फंड या Bank FD, जानिए आज लगाया पैसा तो किस निवेश में होगा ज्यादा फायदा

NPS, म्युचुअल फंड या Bank FD, जानिए आज लगाया पैसा तो किस निवेश में होगा ज्यादा फायदा

लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करते समय अधिकतर लोग जोखिम से बचना चाहते हैं। उन लोगों के लिए बैंक एफडी एक बेहतर विकल्प है। क्या आप भी NPS, म्युचुअल फंड और बैंक एफडी में निवेश को लेकर कंफ्यूज है। इन तीनों के फायदे और ब्याज दर जानने के बाद आपके लिए निवेश करने में बहुत आसानी होगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 10, 2023 17:01 IST
Benefits of investing in NPS, mutual funds and bank FDs- India TV Paisa
Photo:CANVA एनपीएस, म्युचुअल फंड और बैंक एफडी में निवेश के फायदे

Mutual Fund: पैसों को अलग-अलग स्कीम में निवेश कर इसे बढ़ाना ही एक बेहतर निवेदक की पहचान है। नए लोगों के लिए निवेश कर इसके जरिए प्रॉफिट कमा पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में लोग उन ऑप्शन की तलाश करते हैं जो कम जोखिम भरा हो और लाभ भी अधिक से अधिक मिले। NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी निवेश के लिए सही स्कीम है। इनमें पैसे लगाने से पहले लोग प्रॉफिट के ऊपर जरूर ध्यान देते हैं। अगर आप भी लॉन्ग टर्म के लिए एक बेहतर निवेश की तलाश में है तो इनमें से कौन ज्यादा फायदे का सौदा है इसे जरूर जान लें।

NPS में निवेश के फायदे

नेशनल पेंशन स्कीम NPS में निवेश करने के कई फायदे हैं। इसे NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी के अनुसार समझना जरूरी है। इसके जरिए इक्विटी, कॉर्पोरेट बॉन्ड, सरकारी ऋण और प्रतिभूतियों तक पहुंच बना पाते हैं। इसमें निवेश करने के बाद कभी भी दूसरे विकल्प में स्वैप की सुविधा मिल जाती है। इसके अलावा आप 8-10 % का औसत ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न लेते हैं। 40% कॉर्पस वार्षिकी के अनुसार रिटायरमेंट के समय पेंशन के रूप में ले सकते हैं। अगर आप रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ आप अपना घर बच्चों की शिक्षा के अलावा और भी खर्च को इसके जरिए आसानी से मैनेज नहीं कर पाएंगे।

म्युचुअल फंड में निवेश के फायदे 

NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी में केवल म्युचुअल फंड की बात करें तो ये भी बैंक एफडी की तरह ही है लेकिन इसमें जोखिम शामिल है। इसमें जरिए निवेशक स्टॉक, विदेशी इक्विटी और सोना के अलावा शेयर बाजार तक ब्रोकर के जरिए पहुंग बना पाते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश करने के बाद इस पर नजर बनाकर रखना जरूरी है। फंड की संख्या को काम करते हुए दो या तीन बना सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ डेट म्युचुअल फंड एक बेहतर ऑप्शन है जो 7-9% के औसत रिटर्न देते हैं।

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के फायदे

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए बगैर जोखिम के ब्याज दर हासिल करना चाहते हैं तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी के बीच तुलना करें तो यह जोखिम भरा नहीं है। इसमें निवेश करने के बाद मैच्योरिटी पूरी होने पर एक साथ सभी रकम को निकाल सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर NPS, म्युचुअल फंड या बैंक एफडी कौन सबसे बेहतर है इसकी बात करें तो आप म्युचुअल फंड में निवेश कर अधिक कमाई कर सकते हैं लेकिन यह जोखिम भरा है। इसमें निवेश करने से पहले अपने फंड मैनेजर से सलाह जरूर लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement