Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. NPS में निवेश करना अब होगा और सुरक्षित, PFRDA ने जारी किया नया नियम

NPS में निवेश करना अब होगा और सुरक्षित, PFRDA ने जारी किया नया नियम

NPS New Rule: एनपीएस में आधार के जरिए अब लॉग इन कर सकेंगे। ये फीचर एक अप्रैल, 2024 से शुरू होगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 23, 2024 8:17 IST
NPS- India TV Paisa
Photo:FILE NPS

NPS New Rule: एनपीएस का संचालन करने वाली सरकारी संस्था पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी (PFRDA) की ओर से नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर नया नियम जारी किया गया है। अब सीआरए सिस्टम में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को शुरू कर दिया गया है। 

पीएफआरडीए की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया कि सीआरए सिस्टम में सभी सब्सक्राइबर्स और पक्षों के हितों की सुरक्षा के लिए ये फैसला लिया गया है। अब सीआरए सिस्टम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन के जरिए ही लॉग इन किया जा सकेगा। 

कब से शुरू होगा ये सुरक्षा फीचर 

पीएफआरडीए की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया कि नया लॉग इन प्रोसेस एक अप्रैल,2024 से शुरू हो सकता है। अब आपको अपने मौजूदा यूजर आईडी और लॉग इन पासवर्ड के साथ आधार ऑथोंटिकेशन के जरिए ही लॉग इन कर सकते हैं। 

मौजूदा एनपीएस लॉग इन प्रक्रिया को क्यों बदला गया? 

पीएफआपडीए द्वारा बताया गया कि केंद्र और राज्य सरकारों के तहत उनके संबद्ध स्वायत्त निकायों सहित नोडल कार्यालय वर्तमान में एनपीएस लेनदेन के लिए केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (सीआरए) तक पहुंचने के लिए पासवर्ड-आधारित लॉगिन का उपयोग करते हैं। अब इसमें आधार ऑथेंटिकेशन का उपयोग होने से लॉग का पूरी प्रक्रिया अधिक मजबूत और सुरक्षित हो जाएगी। 

एनपीएस क्या है?

एनपीएस का पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम है। ये एक रिटायरमेंट प्लान है जिसमें सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारी निवेश कर सकते हैं। एनपीएस की खास बात यह है कि इसमें लंबी अवधि के लिए निवेश किया जाता है और 60 वर्ष बाद आपको एकमुश्त भुगतान के साथ पेंशन का विकल्प मिलता है। 2004 में पहले ये स्कीम केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू हुई थी, लेकिन बाद में इसे 2009 में निजी कर्मचारियों के लिए भी खोल दिया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement