Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. जानिए क्या है ओन डैमेज इंश्योरेंस और इस इंश्योरेंस के फायदे

Own Damage Car Insurance: क्या है ओन डैमेज इंश्योरेंस? जानिए इसके अंदर मिलने वाले कवर और इस इंश्योरेंस के फायदे

ओन डैमेज कार इंश्योरेंस एक ऐसी कस्टमाइज्ड मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें आपको और आपके इंश्योर्ड वाहन की टूट-फूट और नुकसान की भरपाई के लिए डिजाइन किया गया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 17, 2023 23:00 IST
Importance of Own Damage Car Insurance - India TV Paisa
Photo:CANVA क्या है ओन डैमेज इंश्योरेंस? जानिए इसके फायदे

Own Damage Car Insurance एक ऐसी कस्टमाइज्ड मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें आपको और आपके इंश्योर्ड वाहन की टूट-फूट और नुकसान की भरपाई के लिए डिजाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी पार्किंग मे खड़ी कार के साथ कोई दूसरी कार आकर टकरा जाती है तो ऐसी स्थिति में ओन डैमेज कार इंश्योरेंस आपको बड़ी मुसीबत से बचा सकता है। आइए आपको इसके फायदे बताते हें।

कौन ले सकता है ओन डैमेज इंश्योरेंस?

इंश्योरेंस कंपनियों के नियमानुसार, अब केवल ऐसी कारों और टू-व्हीलर्स पर ओन डैमेज कार इंश्योरेंस पॉलिसी मिल सकता है, जिनके पास केवल थर्ड-पार्टी कार या बाइक इंश्योरेंस है। उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति ने एक कार खरीदी है और किसी थर्ड पार्टी से उसका इंश्योरेंस लिया है तो ये लोग वाहन खरीदते समय Own Damage Car Insurance का विकल्प चुन सकते हैं।

ओन डैमेज इंश्योरेंस के फायदे क्या हैं?

दुर्घटना में वाहन को नुकसान- यदि आपके खड़ी गाड़ी को आकर कोई पीछे से टक्कर मार दे या पार्क में क्रकेट खेल रहे बच्चों की गेंद आकर आपकी गाड़ी के शीशे पर लग जाए तो ऐसी स्थिति में आपको Own Damage Car Insurance आपको बड़े नुकसान से बचा सकता है।

वाहन चोरी- Own Damage Car Insurance वाहन चोरी हो जाने पर मालिक को बड़े नुकसान से बचा सकता है। इसमें चोरी हुए वाहन की कंडीशन के आधार पर मालिकों को मुआवजा मिलता है। इसलिए अगर आपने यह इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो आप रात को निश्चिंत होकर सो सकते हैं।

आगजनी- अक्सर घर या फैक्ट्री में आग लग जाने से हमारे वाहन भी डैमेज हो जाते हैं। कई अन्य वजहों से भी आगजनी में आपके वाहन को नुकसान होता है। ऐसी स्थिति में ओन डैमेज कार इंश्योरेंस वाले मामले की पूरी पड़ताल करते हैं और आपके हुए नुकसान की भरपाई की गारंटी लेते हैं।

प्राकृतिक आपदा- यदि वाहन प्राकृतिक आपदा की वजह से क्षतिग्रस्त हुआ है तो भी इंश्योरेंस कंपनी आपके वित्तीय नुकसान की भरपाई करती है। भूकंप, सूनामी, आंधी-तूफान या भू-स्खलन जैसी परिस्थितियों में अगर वाहन को नुकसान होता है, इसकी रिपेयरिंग का खर्च इंश्योरें कंपनी को देना पड़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement