1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. बैंक और पोस्‍ट-ऑफि‍स से ज्‍यादा यहां FD कराने पर मिलेगा अधिक ब्‍याज, कमाई का है अच्‍छा मौका

बैंक और पोस्‍ट-ऑफि‍स से ज्‍यादा यहां FD कराने पर मिलेगा अधिक ब्‍याज, कमाई का है अच्‍छा मौका

भारत में एफडी ब्‍याज दर अवधि और वरिष्‍ठ नागरिकों के आधार पर अलग-अलग होती है। बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी बहुत फायदेमंद है, क्‍योंकि यह न केवल ऊंचे रिटर्न की गारंटी देती है बल्कि इसके साथ अन्‍य कई लाभ भी मिलते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 14, 2021 14:33 IST
Invest in Bajaj Finance Online Fixed Deposit to gain higher returns- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Invest in Bajaj Finance Online Fixed Deposit to gain higher returns

नई दिल्‍ली। आज सुरक्षित निवेश का सबसे अच्‍छा विकल्‍प फि‍क्‍स्‍ड डिपोजिट (FD) है, क्‍योंकि एफडी में जमा धन पर अस्थिर बाजार ट्रेंड्स का कोई असर नहीं पड़ता है। इतना ही नहीं, यह मेहनत से कमाए धन को निवेश कर उस पर  अधिक रिटर्न हासिल करने का एक सबसे भरोसेमंद विकल्‍प भी है। भारत में, बैंक, पोस्‍ट ऑफि‍स और गैर-‍बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थान उपभोक्‍ताओं को विभिन्‍न फि‍क्‍स्‍ड डिपोजिट विकल्‍प प्रदान कर रहे हैं। बजाज फाइनेंस एक ऐसा ही एनबीएफसी है, जो एफडी की सुविधा प्रदान करता है। इन सभी संस्‍थाओं के एफडी पर अपने लाभ और विशेषताएं हैं। इन सभी की एफडी विशेषताओं का गहन विश्‍लेषण कर उपभोक्‍ता इनके बीच अंतर को समझ सकते हैं। यदि कोई व्‍यक्ति अपने धन को लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न के लिए एक सुरक्षित जगह निवेश करना चाहता है, तब आपको इन अंतरों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

जानिए क्‍यों बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी बेहतर निवेश स्‍थान है

उच्‍च ब्‍याज दर के साथ अधिक कमाई का मौका यहां मिलता है। लोगों की पसंद के आधार पर ब्‍याज दर का भुगतान किया जाता है। भारत में एफडी पर ब्‍याज दर आरबीआई के निर्देशों के अधीन है। आरबीआई द्वारा रेपो दर में कटौती करने से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा ब्‍याज दरों में तुरंत संशोधन कर दिया जाता है। इसके परिणामस्‍वरूप परिपक्‍वता पर मिलने वाला रिटर्न कम हो जाता है। हालांकि, बाजाज फाइनेंस एक एनबीएफसी है और यह केंद्रीय बैंक के प्रत्‍यक्ष नियंत्रत से बाहर है। इसलिए नीतिगत दरों में कटौती का इस पर कोई ज्‍यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी बैंक और पोस्‍ट ऑफि‍स की एफडी की तुलना में अधिक लाभदायी है।

विभिन्‍न वित्‍तीय संस्‍थाओं द्वारा एफडी पर ब्‍याज दर की पेशकश

वित्‍तीय संस्‍थान सामान्‍य नागरिकों के लिए एफडी ब्‍याज दर(%) वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एफडी ब्‍याज दर(%)

अवधि

बजाज फाइनेंस  5.65-6.60 5.90-6.75 1 साल से 5 साल तक
पोस्‍ट ऑफि‍स 5.50-6.70 5.50-6.70 7 दिन से 5 साल तक
बैंक  5.30-6.50 5.80-6.50 7 दिन से 10 साल तक

भारत में एफडी ब्‍याज दर अवधि और वरिष्‍ठ नागरिकों के आधार पर अलग-अलग होती है। बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी बहुत फायदेमंद है, क्‍योंकि यह न केवल ऊंचे रिटर्न की गारंटी देती है बल्कि इसके साथ अन्‍य कई लाभ भी मिलते हैं। बजाज फाइनेंस एफडी पर लचीला भुगतान विकल्‍प और एफडी के बदले ऋण लेने की भी सुविधा मिलती है। पोस्‍ट ऑफि‍स और बैंक एफडी पर निवेशक की पसंद के अनुरूप ब्‍याज भुगतान पाने की सुविधा नहीं मिलती है।

बजाज फाइनेंस द्वारा पेश नॉन-कम्‍यूलेटिव एफडी प्‍लान में निवेश करने के जरिये उपभोक्‍ता अपनी जरूरत के अनुसार ब्‍याज भुगतान का विकल्‍प चुन सकता है। यह प्‍लान नि‍वेशक को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक ब्‍याज भुगतान का विकल्‍प चुन सकते हैं। बजाज फाइनेंस निवेशकों को एफडी के विरुद्ध गारंटी मुक्‍त ऋण की पेशकश करता है। एफडी के बदले बजाज फाइनेंस एफडी मूल्‍य के 75 प्रतिशत तक ऋण उपलब्‍ध कराती है।

 

 
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X