Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. You+Me= Hum: पत्‍नी के साथ लीजिए जॉइंट क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये पांच फायदे

You+Me= Hum: पत्‍नी के साथ लीजिए जॉइंट क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये पांच फायदे

अगर आप क्रेडिट कार्ड को भी अन्य चीजों की तरह अपने लाइफ पार्टनर के साथ शेयर करते हैं तो यह समझदारी का कदम होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 02, 2015 9:33 IST
You+Me= Hum: पत्‍नी के साथ लीजिए जॉइंट क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये पांच फायदे- India TV Paisa
You+Me= Hum: पत्‍नी के साथ लीजिए जॉइंट क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये पांच फायदे

नई दिल्‍ली। क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लाई कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर क्रेडिट कार्ड का बेहतर और समझदारी से इस्तेमाल न करके एक आम उपभोक्ता भारी भरकम कर्ज में फंस जाता है। जिसके बाद सिविल स्कोर का खराब होना, वित्तीय स्थिति का डगमगाना जैसी आर्थिक समस्याएं जाने अनजाने में एक आम उपभोक्ता को घेर लेती हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको अपनी इस स्टोरी के माध्यम से यह समझाने का प्रयास कर रही है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड को भी अन्य चीजों की तरह अपने लाइफ पार्टनर के साथ शेयर करते हैं तो यह समझदारी का कदम होगा। इससे एक ओर जहां आपका वित्तीय प्रबंधन मजबूत होगा वहीं दूसरी ओर आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी जो आपकी जिन्दगी को खुशहाल बना देगी।

सिबिल स्‍कोर को कर सकते हैं बेहतर

अगर आप और आपका स्‍पाउस जॉइंट क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करता है, तो इससे आप दोनों का सिबिल स्‍कोर अपडेट होता रहा है। हालांकि इसके साथ अच्‍छे और खराब दोनों तरह के पहलू जुड़े हुए हैं। क्‍योंकि आप दोनों में से कोई भी साथी डिफॉल्‍ट करता है। तो इससे दोनों का सिबिल स्‍कोर प्रभावित होगा। लेकिन इसके कई सकारात्‍मक पक्ष भी हैं। क्‍योंकि यहां एक की गलती को दूसरा पार्टनर ठीक कर सकता है। वहीं यदि आप क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान करते रहत हैं। और अपनी क्रेडिट लिमिट के 30 फीसदी के भीतर रहते हैं। तो इसका फायदा आपको बेहतर सिबिल स्‍कोर के रूप में मिलेगा।

फिजूलखर्ची रोकने में मददगार

चूंकि जॉइंट क्रेडिट कार्ड आप दोनों के सिबिल स्‍कोर पर प्रभाव डालता है, ऐसे में यह अपने पार्टनर के साथ फायनेंशियली जिम्‍मेदारी की भावना को भी जगाता है। जॉइंट कार्ड होने के चलते एक दूसरे के खर्चों के संबंध में भी पूरी पारदर्शिता होती है। इससे फिजूलखर्ची को रोकने में भी मदद मिलती है। इसका दूसरा पक्ष भी है, यदि दोनों में से कोई एक पार्टनर को भी खर्च करने की आदत है, तो दूसरे के पास उसे संभालने का मौका भी होता है।

सस्‍ती ब्‍याज दर पर तुरंत मिल सकता है कर्ज

जैसा कि आपको पता है कि सिबिल स्‍कोर आपको आसानी से कर्ज दिलाने में मददगार होता है। ऐसे में जॉइंट क्रेडिट कार्ड के साथ आप अपना सिबिल स्‍कोर बेहतर बनाने में कामयाब होते हैं तो इससे आप बैंक के साथ मोलभाव के लिए भी बेहतर स्थिति में होते हैं। वहीं आपका लोन भी जल्‍दी प्रोसेस हो जाता है। बैंक अक्‍सर कपल्‍स के लिए जॉइंट लोन की भी सुविधा देते हैं। यदि आप दोनों का क्रेडिट स्‍कोर दुरुस्‍त रहा था। आप सस्‍ती ब्‍याज दर पर बेहतर लोन की डील हासिल कर सकते हैं। कम ब्‍याज दर के साथ ही प्रोसेसिंग फीस में छूट भी हासिल कर सकते हैं।

पैसे का बेहतर इस्‍तेमाल

जॉइंट क्रेडिट कार्ड होने के चलते आप दोनों में वित्‍तीय सामंजस्‍य काफी बेहतर होता है। क्रेडिट कार्ड का बिल साफ बता देता है कि आप दोनों ने कहां कहां कब और कैसे खर्च किया। ऐसे में आपको अपने फाइनेंस के बेहतर मैनेजमेंट का मौका मिलता है। यहां हमें अपने कई खर्चों को एक साथ जोड़ने का भी मौका मिलता है, जो कि हमारी बचत को और बेहतर बनाने में भी मददगार साबित होता है।

डबल रिवॉर्ड प्‍वाइंट का फायदा

क्रेडिट कार्ड कंपनियां पर्चेजिंग को एनकरेज करने के लिए रिवॉर्ड प्‍वाइंट देती हैं। जिस तरह जॉइंट क्रेडिट कार्ड दोनों के सिबिल स्‍कोर को अलग अलग प्रभावित करता है। उसी तरह हमें शॉपिंग के बदले मिलने वाले रिवॉर्ड प्‍वाइंट भी अलग अलग ही मिलते हैं। ऐसे में हमें शॉपिंग का डबल बेनिफिट मिलता है। रिवॉर्ड प्‍वाइंट के अलावा कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां कैशबैक और दूसरी फ्री गिफ्ट भी देती हैं। ऐसे में जॉइंट कार्ड के साथ आप सस्‍ती हवाई टिकट, होटल जैसी दूसरी स्‍कीम का भी डबल बेनिफिट उठा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement