Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. EPFO ने अभी-अभी जारी किया Alert! फ्रॉड से बचने के लिए कभी न शेयर करें ये जानकारियां

EPFO ने अभी-अभी जारी किया Alert! फ्रॉड से बचने के लिए कभी न शेयर करें ये जानकारियां

अगर आपका पीएफ खाता है तो यह खबर आपके लिए है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है। ईपीएफओ ने फ्रॉड से बचने के लिए यह अलर्ट दिया है। गौरतलब है कि हाल के दिनों में पीएफ फर्जीवाड़े में तेजी आई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 17, 2023 12:19 IST
EPFO Alert - India TV Paisa
Photo:EPFO X HANDLE ईपीएफओ ने जारी किया अलर्ट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) की ओर से सभी PF अकाउंट होल्डर के लिए एक अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट में ईपीएफओ ने सभी सदस्यों को किसी भी संभावित फ्रॉड को टालने का सुझाव दिया है। साथ ही कहा गया है कि ईपीएफओ द्वारा कभी भी किसी सदस्य से फोन और ईमेल पर कोई निजी जानकारी नहीं मांगी जाती है। 

EPFO ने किया सावधान 

ईपीएफओ की ओर से अपने आधिकारिक 'एक्स' हैंडल पर दी गई जानकारी में सदस्यों से कहा गया कि फेक कॉल और मैसेज से सावधान रहें। ईपीएफओ कभी भी किसी सदस्य से फोन, ई-मेल और सोशल मीडिया के जरिए उनकी निजी जानकारी नहीं मांगता है। 

ईपीएफओ द्वारा इस संदेश के साथ एक पोस्टर भी शेयर किया गया है, जिसमें लिखा गया 'सावधान रहें, सतर्क रहें'। कभी भी अपना यूएएन/ पासवर्ड/पैन/ आधार/बैंक खाता विवरण/ओटीपी या कोई अन्य व्यक्तिगत या वित्तीय विवरण किसी के साथ साझा न करें। 

फर्जी कॉल और संदेश मिलने पर यहां करें शिकायत 

ईपीएफओ ने  पोस्टर में आगे बताया कि संस्था और उसके कर्मचारी कभी भी मैसेज, फोन, ई-मेल, व्हाट्सएप, सोशल मीडिया पर निजी विवरण नहीं मांगते हैं। फिर भी अगर आपको इस तरह के फर्जी कॉल/संदेश मिलते हैं तो आप स्थानीय पुलिस/ साइबर अपराध शाखा में जाकर तुरंत रिपोर्ट करें। 

 
EPFO की हेल्पलाइन पर संपर्क करें 

अगर आप ईपीएफओ की किसी अन्य सेवा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ईपीएफओ की हेल्पलाइन 14470 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये सेवा सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे के लिए उपलब्ध है। ईपीएफओ की इस हेल्पलाइन पर हिंदी, गुजराती, मराठी, कन्नड, तमिल, तेलगु, बंगाली, असमिया और अग्रेंजी में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement