Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. करोड़पति बनने की रखते हैं चाहत, तो सबसे पहले समझें क्या होता है कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट

करोड़पति बनने की रखते हैं चाहत, तो सबसे पहले समझें क्या होता है कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट

पैसों से पैसा बनाने के लिए लोग इसे अलग-अलग जगह निवेश करते हैं। सिंपल इंटरेस्ट रेट यानी साधारण ब्याज दर के जरिए जल्दी करोड़पति बन पाना बहुत मुश्किल है। फाइनेंशियल टर्म कंपाउंडिंग इंटरेस्ट को जानने के बाद कम समय में बहुत जल्दी करोड़पति बन सकते हैं। अधिकतर लोग इसी फार्मूले का इस्तेमाल कर अमीर बनते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 23, 2023 19:49 IST
Compounding Interest- India TV Paisa
Photo:CANVA कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट से बनें करोड़पति

Compounding Interest: आमतौर पर लोग अमीर बनने के लिए लाखों रुपये किसी बिजनेस या फिर बैंक में निवेश कर इंटरेस्ट के जरिए लाभ कमाते हैं। अगर ज्यादा रकम नहीं हो तो इस फार्मूले के जरिए करोड़पति बन पाना बहुत मुश्किल होता है। आज के समय में ज्यादातर लोग कम पैसे लगाकर अमीर बनने की चाहत रखते हैं। कंपाउंडिंग इंटरेस्ट फाइनेंशियल टर्म का एक ऐसा फार्मूला है जिसके जरिए कम पैसे निवेश कर भी करोड़पति बनना काफी आसान हो सकता है। कंपाउंड इंटरेस्ट यानी चक्रवृद्धि ब्याज को समझने के बाद आपको अमीर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

फाइनेंशियल टर्म कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट क्या है

कहीं भी निवेश करने के बाद रिटर्न के रूप में लोग सिंपल इंटरेस्ट यानी साधारण ब्याज की दर से पैसे कमाते हैं। किसी रकम के ऊपर चक्रवृद्धि ब्याज यानी कंपाउंड इंटरेस्ट मिलने के बाद इस रकम को दोगुना और 4 गुना करना बहुत आसान होता है। सिंपल इंटरेस्ट से एक निश्चित समय तक केवल प्रिंसिपल अमाउंट पर ही ब्याज ले पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कंपाउंडिंग इंटरेस्ट में प्रिंसिपल अमाउंट के अलावा ब्याज दर के रूप में मिलने वाली रकम के ऊपर भी इंटरेस्ट ले सकते हैं। अगर आसान शब्दों में कहें तो ब्याज के ऊपर जो ब्याज मिले उसे ही कंपाउंडिंग कहते हैं।

लंबे समय तक निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति

आमतौर पर लोग 5 से 10 साल के लिए किसी भी योजना में पैसे निवेश करते हैं। इस पर हर साल ब्याज दर मिलने के अलावा समय अवधि समाप्त हो जाने के बाद एक साथ सभी रकम को निकाल पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कंपाउंडिंग इंटरेस्ट के जरिए 5 या 10 साल नहीं बल्कि 20 से 30 साल तक के लिए किसी भी रकम को निवेश कर आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। कंपाउंडिंग के लिए सबसे अहम समय अवधि है। कम समय के लिए निवेश करने पर आप उस रकम पर केवल कुछ ही फीसदी ब्याज ले पाते हैं।

मात्र 1 लाख रुपये निवेश कर बने करोड़पति 

अगर आपके पास केवल 1 लाख रुपये ही हो और इसके जरिए करोड़पति बनना चाहते हैं तो कंपाउंडिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 1 लाख रुपये को 15% साधारण ब्याज पर 35 वर्ष के लिए निवेश करें तो केवल 6,25,000 रुपये ही वापस ले पाएंगे। वहीं दूसरी तरफ अगर इस रकम को आप चक्रवृद्धि ब्याज यानी कंपाउंड इंटरेस्ट पर 35 वर्ष के लिए निवेश करते हैं तो आपको 1,33,17,552.34 लाख रुपये वापस मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement