Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Personal Loan में कहीं बैंक तो नहीं वसूल रहा हिडन चार्ज, ऐसे करें पता

Personal Loan में कहीं बैंक तो नहीं वसूल रहा हिडन चार्ज, ऐसे करें पता

Personal Loan Hidden Charge: पर्सनल लोन में बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से कई ऐसे चार्जेस वसूले जाते हैं। जो कि ग्राहकों पर अधिक आर्थिक बोझ डालते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 11, 2024 18:12 IST
Personal Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Personal Loan

Personal Loan: पर्सनल लोन आज के समय में लेना काफी आसान हो गया है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कोई भी बैंक आपको आसानी से पर्सनल लोन दे देती है। पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है और इस कारण से पर्सनल लोन पर ब्याज दर भी अधिक होती है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि कुछ बैंक और एनबीएफसी कंपनियां पर्सनल लोन पर हिडन चार्ज वसूलते हैं।

पर्सनल लोन में कौन-से लगते हैं हिडन चार्ज

प्रोसेसिंग फीस 

प्रोसेसिंग फीस, पर्सनल लोन में लगने वाला सबसे आम हिडन चार्ज है। पर्सनल लोन में प्रोसेसिंग फीस 0.5 प्रतिशत से लेकर 2.5 प्रतिशत तक होती है। किसी भी व्यक्ति को पर्सनल लोन लेने से पहले प्रोसेसिंग फीस के बार में पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

प्रीपेमेंट चार्ज

पर्सनल लोन जल्दी वापस करने पर बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से प्रीपेमेंट चार्ज लिया जाता है। ये फीस के रूप में होता है जो कि लोन की राशि का कुछ प्रतिशत होता है। आपको प्रीपेमेंट जैसे हिडन चार्ज से बचना चाहिए। कई बैंक पर्सनल लोन पर जीरो प्रीपेमेंट चार्ज भी वसूलते हैं। 

ऑर्जिनेट फीस 

ऑर्जिनेट फीस भी एक प्रकार का हिडन चार्ज है। यह लोन जारी करते समय कुछ बैंकों की ओर से वसूला जाता है। आमतौर पर ये एक निश्चित राशि होती है। पर्सनल लोन लेते समय हमेशा देखना चाहिए कि बैंक कही आप से ऑर्जिनेट फीस तो नहीं ले रहा है। 

एप्लीकेशन फीस

पर्सनल लोन में लिए जाने वाले हिडन चार्ज में एप्लीकेशन फीस भी एक है। कई बार लोन मंजूर होने के बाद बैंक और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से एप्लीकेशन फीस वसूली जाती है। 

क्रेडिट चेक फीस 

पर्सनल लोन देने से पहले बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों की ओर से क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। इसकी फीस भी कुछ वित्तीय संस्थाओं की ओर से लोन में जोड़ दी जाती है। इस तरह की फीस वेबजह ही लोगों पर लोन का बोझ बढ़ाती हैं। 

हिडन चार्ज का ऐसे करें पता 

पर्सनल लोन लेने के बाद आप बैंक से लोन की फैक्ट शीट की मांग कर सकते हैं। फैक्ट शीट में उन सभी चार्जेस का ब्यौरा होता है जो बैंक द्वारा वसूले जा रहे होते हैं। आप बैंक से बातचीत करके हिडन चार्जेस को आसानी से हटवा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement