Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Tata के इस Mutual fund स्कीम ने 1 lakh के निवेश को बनाया 41 लाख रुपये

Tata के इस Mutual fund स्कीम ने 1 lakh के निवेश को बनाया 41 लाख रुपये

टाटा हाइब्रिड इक्विटी फंड को 8 अक्टूबर 1995 को यानी 28 साल पहले लॉन्च किया गया था। फंड ने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 30, 2024 19:59 IST
Mutual Fund - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में निवेश करना वेल्थ क्रिएशन के लिए सबसे माकूल तरीका माना जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण कंपाउंडिंग है जो छोटे निवेश को लंबी अवधि में कई गुना बढ़ने का अवसर देता है। ऐसा इसलिए होता है कि पहले कुछ वर्षों में, रिटर्न निवेश में जुड़ जाता है और फंड तेज गति से बढ़ता है। आज हम टाटा ग्रुप के एक ऐसे ही म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता कर रहे हैं, जिसने निवेशकों के 1 लाख रुपये को 41 लाख बना दिया है। 

टाटा हाइब्रिड इक्विटी फंड

टाटा हाइब्रिड इक्विटी फंड को 8 अक्टूबर 1995 को यानी 28 साल पहले लॉन्च किया गया था। फंड ने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए, पिछले एक साल में इस स्कीम ने 25.08 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जिसका मतलब है कि अगर किसी निवेशक ने योजना में ₹1 लाख का निवेश किया है, तो यह बढ़कर ₹1.25 लाख हो गया होगा। इसी तरह 3 साल की अवधि में इस स्कीम ने 15.62 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है। इसका मतलब है कि अगर किसी ने स्कीम में ₹1 लाख का निवेश किया है, तो तीन साल की अवधि में यह बढ़कर ₹1.54 लाख हो गया। 

इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने पांच साल पहले टाटा हाइब्रिड इक्विटी फंड में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो यह बढ़कर ₹2.04 लाख हो जाता। वही ₹10 लाख का निवेश, 10 साल की अवधि में, 3.5 गुना बढ़ गया होगा। इसी तरह, 20 साल की अवधि में एक लाख रुपये का निवेश 12.3 गुना बढ़ गया होगा।

निवेशकों को बनाया अमीर 

अगर किसी ने 1995 में ₹1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसका निवेश 41 गुना से अधिक बढ़कर यानी ₹41.82 लाख हो जाता। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिछला रिटर्न भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। दूसरे शब्दों में, यदि किसी फंड ने अब तक असाधारण रूप से अच्छा रिटर्न दिया है, तो रिटर्न की वही गति भविष्य में भी जारी रह सकती है, ऐसा कहना सही नहीं होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement