Monday, April 29, 2024
Advertisement

राजस्थान में भजनलाल शर्मा आज लेंगे सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी समेत ये नेता होंगे शामिल

राजस्थान में आज भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भजनलाल शर्मा के साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 15, 2023 9:48 IST
भजनलाल शर्मा, नेता, बीजेपी विधायक दल- India TV Hindi
Image Source : PTI भजनलाल शर्मा, नेता, बीजेपी विधायक दल

जयपुर:भजनलाल शर्मा आज राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के बाहर होगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह तथा भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल होंगे। आज भजनलाल शर्मा का जन्मदिन भी है।

राज्यपाल कलराज मिश्र दिलाएंगे शपथ

जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे भजनलाल शर्मा सीएम पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र, भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस समारोह के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री, राज्यों के सीएम भी आएंगे

समारोह में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है। पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि समारोह के लिए केंद्रीय नेताओं और राज्य के मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है। वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों के अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय भी समारोह में हिस्स ले सकते हैं।  समारोह से पहले राजधानी के मुख्य मार्गों और प्रवेश मार्गों को सजाया गया है। इनमें भाजपा के झंडे और होर्डिंग कटआउट सहित केंद्र सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़े पोस्टर और बैनर भी लगाए गए हैं। 

विधायक दल की बैठक में नेता चुने गए भजनलाल शर्मा

बता दें कि बीजेपी विधायक दल की बैठक मंगलवार को हुई जिसमें भजन लाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया। पार्टी की ओर से विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री तथा वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। राज्य में 200 में से 199 सीट पर हुए चुनाव में भाजपा ने 115 सीट पर जीत दर्ज की है। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया जहां अब पांच जनवरी को मतदान होगा। 

पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा

राजस्थान के सीएम पद की शपथ लेने वाले भजनलाल शर्मा राजस्थान की सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह भारतीय जनता पार्टी की राजस्थान ईकाई के प्रदेश महामंत्री का पद भी संभाल रहे थे। भरतपुर से ताल्लुक रखने वाले 56 वर्षीय भजन लाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं। खास बात ये है कि 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में वह पहली बार विधायक बने हैं। भजनलाल शर्मा को संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement