Saturday, April 27, 2024
Advertisement

राजस्थान में हेल्थ को लेकर बड़ी घोषणा, चिरंजीवी योजना के तहत मिलेगा अब 25 लाख रुपये का बीमा, इन लोगों को होगा लाभ

सीएम गहलोत ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर राशि को आगामी वित्त वर्ष से 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना का नि:शुल्क लाभ अब ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) परिवारों को भी मिलेगा।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: February 10, 2023 14:20 IST
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना की अपनी महत्वाकांक्षी 'चिरंजीवी योजना' में बीमा कवर राशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये सालाना करने की शुक्रवार को घोषणा की। गहलोत ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ अब गरीब (गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों) के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) परिवारों को भी मिलेगा। 

दुर्घटना बीमा की राशि भी बढ़ाई

उन्होंने कहा कि वह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर राशि को आगामी वित्त वर्ष से 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने की घोषणा करते हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना का नि:शुल्क लाभ अब ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) परिवारों को भी मिलेगा। गहलोत ने इस योजना के तहत दुर्घटना बीमा की राशि को भी पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की घोषणा की। 

निजी स्कूलों में भी नि:शुल्क शिक्षा व्यवस्था होगी

सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में कई बड़े ऐलान किये हैं। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना वाले 76000 परिवारों को सिलेंडर के लिए 500 रुपया  मिलेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि घरेलू उभोक्ताओ को 100 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। 500 करोड़ के कल्याण कोष का गठन किया जाएगा। 100 करोड़ रुपये युवाओं के स्किल डेवलपमेंट पर खर्च होंगे। इसके साथ ही सीएम ने बड़ी बात कही कि पेपर लीक जैसी घटनाओं के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनेगी। छात्राओं के साथ छात्रों को भी RTE के तहत निजी स्कूलों में भी नि:शुल्क शिक्षा व्यवस्था होगी। 1000 इंग्लिश मीडियम स्कूल गांव और शहरों में खोले जाएंगे। 

ये भी पढ़ें

विधानसभा में CM गहलोत ने पढ़ा पुराना बजट, मुख्य सचिव को किया तलब, अब अधिकारियों पर गिरेगी गाज

पुराना बजट पढ़ने पर वसुंधरा राजे का गहलोत पर अटैक, कहा- CM के हाथ में राज्य सुरक्षित नहीं

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement