Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजस्थान में किसको मिल सकती है कितनी लोकसभा सीटें? कांग्रेस को परेशान करने वाला है यह सर्वे

राजस्थान में पिछले दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 में से 25 सीटें जीतती आई है लेकिन इस बार आंकड़े कुछ और ही हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी को 20 में से 25 सीटें मिली थी। जबकि कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल पाई।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 28, 2023 18:06 IST
narendra modi ashok gehlot- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नरेंद्र मोदी, अशोक गहलोत

देश में लोकसभा चुनाव शुरू होने में सिर्फ 200 दिन बचे हैं। इस वक्त करीब 100 करोड़ वोटर हैं और सबके मन में एक ही सवाल है कि अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा? नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी या कोई और? क्या नरेंद्र मोदी को तीसरा चांस मिलेगा, जिसके बारे में वो ऐलान कर चुके हैं या 2024 में कुछ और होगा? इस वक्त 2024 की लड़ाई की पिक्चर साफ दिख रही है। चुनाव को लेकर सभी मुख्य पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। बीजेपी के खिलाफ एकजुट होकर मैदान में उतरने के मकसद से विपक्षी दलों ने महागठबंधन कर लिया है जबकि एनडीए (NDA) का कुनबा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे सियासी माहौल के बीच राजस्थान में पब्लिक का मूड जानने के लिए इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने सबसे बड़ा ओपिनयन पोल किया है जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

लोकभा चुनाव पर ताजा सर्वे में खुलासा

राजस्थान में पिछले दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 में से 25 सीटें जीतती आई है लेकिन इस बार आंकड़े कुछ और ही हैं। सर्वे रिपोर्ट के हिसाब से इस बार बीजेपी की सीटें कम हो रही है। साथ ही बीजेपी का वोट प्रतिशत भी कम हो जाएगा। राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीटों में से 21 सीटें नरेंद्र मोदी के खाते में जाती दिख रही हैं। वहीं, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार होते हुए इस बार पार्टी को 4 सीटें मिलती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 49%, कांग्रेस को 40% और अन्य को 11% वोट शेयर मिल सकता है।

rajasthan opinion poll

Image Source : INDIA TV
राजस्थान लोकसभा चुनाव ओपिनियन पोल

पिछली बार BJP कर चुकी है क्लीन स्वीप  
2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी को 20 में से 25 सीटें मिली थी। जबकि कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल पाई। इसी तरह 2014 में कांग्रेस का आंकड़ा शून्य और बीजेपी के पास 25 में से 25 सीटें थीं। अब इस सर्वे के मुताबिक 2024 में बीजेपी को 21 सीटें मिलती दिख रही हैं।

इस बार हाड़ौती रीजन में किस पार्टी को कितनी सीटें?
कुल सीट- 7
बीजेपी- 6
कांग्रेस- 1

मारवाड़ रीजन में किस पार्टी को कितनी सीटें?
कुल सीट- 7
बीजेपी- 6
कांग्रेस- 1

मेवाड़ रीजन किस पार्टी को कितनी सीटें?
कुल सीट- 8
बीजेपी- 7
कांग्रेस- 1

शेखावटी रीजन किस पार्टी को कितनी सीटें?
कुल सीट- 3
बीजेपी- 3
कांग्रेस- 0

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement