Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अस्पताल के ICU में दर्दनाक हादसा, ऑक्सीजन मास्क में आग लगने से मरीज ने तोड़ा दम, स्टाफ छोड़कर भागा

मृतक के भाई ने बताया कि हादसा इतना दर्दनाक था कि ऑक्सीजन मास्क तक वैभव के चेहरे से चिपक गया था। परिजनों ने बताया कि आग लगते ही अस्पताल के नर्सिंग कर्मी और स्टाफ भी मौके से भाग खड़े हुए और कुछ देर के अंदर ही वैभव ने दम तोड़ दिया।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Khushbu Rawal Published on: July 13, 2023 19:33 IST
kota medical college hospital- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोटा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दर्दनाक हादसा

राजस्थान में एक और जहां मरीजों के लिए बेहतर इलाज का दावा किया जा रहा है वहीं, दूसरी तरफ कोटा में अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही ने एक मरीज की बेरहमी से जान ले ली। कोटा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कुप्रबंधन की सबसे बड़ी तस्वीर सामने आई है। हादसा बेहद दर्दनाक है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आईसीयू में भर्ती एक मरीज के ऑक्सीजन मास्क ने अचानक आग पकड़ ली जिससे मरीज के चेहरे और छाती पर बर्न होने से उसकी मौत हो गई। इस घटना के बाद अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई। मृतक के परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगाए हैं।

चेहरे से चिपका ऑक्सीजन मास्क

घटना बुधवार रात 10 बजे की है। कोटा निवासी वैभव शर्मा आईसीयू में भर्ती था जिसका हाल ही में ऑपरेशन किया गया था। वैभव शर्मा की हालत गंभीर होने पर उसे सीपीआर दिया जा रहा था। इसी दौरान DC मशीन से चिंगारी उठी जिससे वैभव के ऑक्सीजन मास्क ने अचानक आग पकड़ ली। मास्क में लगी आग से वैभव का चेहरा व छाती गंभीर रूप से जल गए और कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई। मृतक के भाई ने बताया कि हादसा इतना दर्दनाक था कि ऑक्सीजन मास्क तक वैभव के चेहरे से चिपक गया था।

ब्राह्मण समाज के लोग धरने पर बैठे
मामले की जानकारी मिलते ही कांग्रेस-भाजपा सहित अनेक समाज संगठन के लोग अस्पताल में इकट्ठा होने लगे। अस्पताल के बाहर समाज के लोगों ने धरना देना शुरू कर दिया। समाज के लोगों का कहना है कि दोषी अस्पताल कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही मृतक के परिवार को मुआवजा देने की बात पर समाज के लोग अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल बैठे हुए हैं। ब्राह्मण समाज के पदाधिकारियों ने अस्पताल प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह अस्पताल है या मुक्तिधाम जहां पर मरीज जलकर मर गया और अस्पताल प्रबंधन कुछ नहीं कर पाया।

अस्पताल के नर्सिंग कर्मी और स्टाफ भी मौके से भागा
वहीं, मामले पर बात करते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल की प्रिंसिपल डॉ. संगीता सक्सेना ने कहा कि इस मामले को लेकर हाई लेवल कमेटी गठित की गई है जिसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर आ जाएगी उसके बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर किसकी लापरवाही से हादसा हुआ है। मृतक के परिजनों ने बताया कि वैभव की तबीयत खराब होने लगी तो उसे सीपीआर दिया जा रहा था उसी दौरान ऑक्सीजन मास्क ने आग पकड़ ली थी लेकिन तब तक वैभव ठीक था। जैसे ही मास्क में आग लगी तो वैभव का चेहरा और छाती जल गए। उन्होंने बताया कि आग लगते ही अस्पताल के नर्सिंग कर्मी और स्टाफ भी मौके से भाग खड़े हुए और कुछ देर के अंदर ही वैभव ने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement