Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एमपी में मोहन यादव, छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव के बाद राजस्थान में सीएम कौन? आज होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक

जयपुर में आज शाम 4 बजे भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक होने वाली है जिसमें मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो जाएगा। यह बैठक राजनाथ सिंह समेत तीनों केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में होगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 12, 2023 10:57 IST
BJP, Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : PTI जीत के बाद जश्न में बीजेपी कार्यकर्ता

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव में बंपर बहुमत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी आज राजस्थान के सीएम के नाम का ऐलान करनेवाली है। आज शाम चार बजे जयपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग जाएगी। विधायक दल की बैठक में राजनाथ सिंह समेत तीनों केंद्रीय पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। यूं तो सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे, बाबा बालकनाथ समेत अन्य नामों की चर्चा हो रही है, लेकिन जिस तरह से पार्टी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम का नाम तय कर लोगों को चौंका दिया, कुछ ऐसी ही संभावना राजस्थान में भी नजर आ रही है। हो सकता है पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव चले। अब लोगों को बेसब्री से आज शाम होनेवाली विधायक दल की बैठक का इंतजार है। 

डेढ़ बजे से विधायकों का रजिस्ट्रेशन होगा शुरू

विधायक दल की बैठक के लिए दोपहर डेढ़ बजे से बीजेपी के सभी नवनिर्वाचित विधायकों का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री और विधायक भजनलाल शर्मा ने कहा कि सभी नव-निर्वाचित विधायकों को अनिवार्य रूप से विधायक दल की बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। बैठक में पार्टी के पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े भी मौजूद रहेंगे। पार्टी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह सोमवार को यहां पहुंचे। पार्टी मुख्यालय में पहुंचने पर उन्होंने मीडिया से कहा कि कल केन्द्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह जी यहां पर आ रहे हैं और उनके साथ दोनों सहपर्यवेक्षक भी आएंगे। आगे की जानकारी केन्द्रीय पर्यवेक्षक ही देंगे। 

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद पर किसी दलित चेहरे के बारे में पूछे गये सवाल पर कहा,‘‘आप अनुमान मत लगाइये, सब आपके सामने मंगलवार को स्पष्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षक आ रहे हैं। आगे की जानकारी केन्द्रीय पर्यवेक्षक ही आपको देंगे।’’ विधायक किरोड़ी लाल मीणा, वासुदेव देवनानी तथा जोगेश्वर गर्ग सहित अनेक विधायक सोमवार को यहां पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में पहुंचे। 

17 विधायकों ने वसुंधरा राजे से मुलाकात की

अनेक विधायकों के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से उनके आवास पर मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर मीणा ने कहा कि चुनाव परिणाम आने के बाद 17 विधायकों ने उनसे भी मुलाकात की है, लेकिन इस तरह की गतिविधियां 'गोलबंदी' नहीं हैं। राज्य में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए गए। भाजपा को 115 सीट पर जीत के साथ बहुमत मिला है। उल्लेखनीय है कि राजे को मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल माना जा रहा है। पार्टी के कई विधायकों ने पिछले हफ्ते सोमवार और मंगलवार को राजे से मुलाकात की थी। बाद में राजे दिल्ली गईं और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। रविवार को यहां कुछ विधायकों ने फिर उनसे मुलाकात की। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement