Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

24 मार्च को बुध का मीन राशि में गोचर, इन राशियों की आर्थिक स्थिति रहेगी मजबूत, वहीं ये रहें सतर्क

विभिन्न राशि वालों के जीवन में 8 अप्रैल तक बुध के इस गोचर का क्या प्रभाव होगा, बुध आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभा-शुभ स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2022 10:28 IST
Mercury transit in Pisces- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mercury transit in Pisces

Highlights

  • मेष राशि वालों को अपनी मेहनत से धन लाभ होगा।
  • कुंभ राशि वालों को हर जगह सम्मान मिलेगा।

24 मार्च सुबह 10 बजकर 56 मिनट पर बुध मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 8 अप्रैल की दोपहर 12 बजे तक मीन राशि में ही गोचर करते रहेंगे। उसके बाद मेष राशि में प्रवेश कर जायेंगे। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। साथ ही बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कंप्यूटर, वाणिज्य और दशम स्थान के कारक हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। इनका सीधा प्रभाव दिमाग से मेहनत वाले कार्यों पर पड़ता है और शरीर में मुख्य रूप से गले और कंधों पर इसका प्रभाव रहता है।  तो विभिन्न राशि वालों के जीवन में 8 अप्रैल तक बुध के इस गोचर का क्या प्रभाव होगा, बुध आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभा-शुभ स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से समाज में आपका मान-सम्मान बना रहेगा। आपको अपनी मेहनत से धन लाभ होगा। परिवार में सबके साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। खासकर कि बहन, बुआ और मौसी के साथ आपके रिश्ते ठीक रहेंगे। इसके अलावा आपको अपने जीवनसाथी से भरपूर सुख और सहयोग मिलेगा। अगर आप इस दौरान अपने खर्चों पर कंट्रोल रखेंगे, तो आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक बनी रहेगी। अतः 8 अप्रैल तक अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक बनाये रखने के लिये और जीवनसाथी का सुख पाने के लिये - मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें।  

वृष राशि

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी इच्छाएं पूरी होती नजर आयेंगी। आपके इनकम सोर्स बेहतर बने रहेंगे। आपकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी संतान पढ़ाई-लिखाई के मामले में आगे रहेगी। 8 अप्रैल तक आप अपने हर कार्य में निपुण होंगे। हालांकि इस बीच आप थोड़े शर्मीले स्वभाव के भी रहेंगे। लिहाजा 8 अप्रैल तक बुध की शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिये –मां दुर्गा की उपासना करें।    

मिथुन राशि

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप मन लगाकर अपना काम पूरा करेंगे। आपके चेहरे पर हमेशा एक खुशी बनी रहेगी। करियर में आगे बढ़ने के लिये आपको कई मौके मिल सकते हैं। बस, उन मौकों से फायदा उठाना आपके हाथ में है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी। साथ ही आपके टैलेंट में बढ़ोतरी होगी। आपके व्यवहार से लोग खुश रहेंगे। लिहाजा 8 अप्रैल तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये - आपको सिद्धकुंजिका स्रोत का पाठ करना चाहिए। 

कर्क राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पायेगा, जितना आप सोच रहे हैं। इसलिए आपको आगे बढ़ने के लिये लगातार मेहनत करने की जरूरत है। संतान के मामले में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। आपको इस दौरान किसी से किये गये वायदों को पूरा जरूर करना चाहिए। साथ ही 8 अप्रैल तक बुध के शुभ फल पाने के लिये और अशुभ स्थितियों से बचने के लिये –आपको हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए।.     

सिंह राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने काम पूरे करने के लिये अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। साथ ही अपनी माता और अपनी संतान की सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान उनके स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है। साथ ही पैसों के मामले में भी स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। लिहाजा 8 अप्रैल तक अपनी स्थिति और सेहत को बेहतर बनाने के लिये -  छोटे-से मिट्टी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर, उसे ढक्कर कहीं विराने में दबा दें।.

कन्या राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान की गई समुद्री यात्राएं आपके लिये फायदेमंद हो सकती हैं। आपकी कलम की ताकत बड़े से बड़े शत्रु को भी परास्त करने का काम करेगी। कोर्ट-कचहरी के मामले में भी सब कुछ आपके पक्ष में रहेगा। लिहाजा 8 अप्रैल तक इन सब चीज़ों का लाभ बनाये रखने के लिये –आपको मन्दिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए।

तुला राशि

 बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको 8 अप्रैल तक किसी चीज़ के प्रति अधिक लालच हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। साथ ही माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। बुजुर्गों को भी इस दौरान थोड़ी परेशानी हो सकती है। लिहाजा 8 अप्रैल तक अशुभ स्थिति से बचने के लिये–घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए।

वृश्चिक राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप हमेशा प्रसन्न दिखायी देंगे। आपके मुंह से निकली हुई बातें दूसरों के लिये बहुत ही प्रभावशाली रहेंगी। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। आपके परिवार में वृद्धि होगी। आपको धन लाभ होगा। अगर आपने घर में गाय पाल रखी है, तो बुध का ये गोचर आपके साथ ही आपकी संतान और जीवनसाथी के लिये भी काफी अच्छा रहेगा। आपको इस दौरान किसी पैतृक सम्पत्ति से लाभ मिल सकता है। लिहाजा 8 अप्रैल तक बुध की शुभ स्थिति को बनाये रखने के लिये –गाय को हरा चारा खिलाएं।     

धनु राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवन में माता-पिता का सुख बना रहेगा। धन के साथ ही आपकी आयु में भी वृद्धि होगी। साथ ही सरकारी कार्यों में आपको लाभ मिलेगा। आपकी उन्नति होगी। आप इस दौरान बहुत धैर्यवान रहेंगे। लिहाजा 8 अप्रैल तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये –अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।    

मकर राशि

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। संतान सुख पाने में कुछ समय लग सकता है। भाई-बहनों से आपको मनचाहा सहयोग नहीं मिल पायेगा। साथ ही आप अपनी बातों को दूसरों के सामने खुलकर नहीं रख पायेंगे। अतः बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये - रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें। 

कुंभ राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी। आपको धन लाभ होगा। आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। आप खुद में मस्त रहेंगे। आप अपनी बोली से अपने सारे कामों को बनाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपकी कलम आपकी ताकत बनी रहेगी। आपको हर जगह सम्मान मिलेगा। लिहाजा 8 अप्रैल तक बुध की शुभ स्थिति को सुनिश्चित करने के लिये - आपको चांदी की कोई चीज़ धारण करनी चाहिए।

मीन राशि

बुध आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपको हर तरह का सुख मिलेगा। आपका करियर अच्छा रहेगा। साथ ही आपकी संतान के लिये भी समय अच्छा है। लेकिन 8 अप्रैल तक आपको अधिक पैसा खर्च करने से बचना चाहिए। साथ ही शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये– 8 अप्रैल तक आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए।

Chaitra Navratri 2022: किस वाहन पर सवार होकर आ रही हैं माता, जानिए कब से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि

Sheetala Ashtami 2022: माता शीतला को क्यों लगाया जाता है बासी खाने का भोग? जानिए इस पर्व का खास महत्व

Sheetala Ashtami 2022: कब है शीतला अष्टमी? जानिए इस दिन कैसे करें माता को प्रसन्न?

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement