Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope December 2022: इन 4 राशियों के लिए मालामल करेगा साल का आखिरी महीना, इस राशि वालों पर आएगा संकट

Monthly Horoscope December 2022: दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है और यह महीना कई लोगों के लिए बड़े बदलाव लेकर आने वाला है। तो दिसंबर का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Ritu Tripathi Published on: December 01, 2022 14:00 IST
Monthly Horoscope December 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope December 2022

Horoscope December 2022 दिसंबर 2022 राशिफल: साल का आखिरी महीना आज से शुरू गया है और यह महीना कई चुनौतियों और कई तोहफों के साथ आने वाला है। जहां एक ओर नए साल का इंतजार है वहीं बीते साल की यादें भी इस महीने में खूब सताने वाली हैं। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों के लिए ये महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी। आप भी मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानें अपना राशिफल।

मेष राशि (Aries)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि के जातकों के लिए इस माह का पूर्वार्ध उत्तरार्ध की अपेक्षा अधिक शुभ और सफलता देने वाला रहेगा। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में आपके द्वारा किए गए आर्थिक प्रयास भी सफल रहेंगे। जो लोग किसी परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में लगे हैं उन्हें भी मनचाही सफलता मिल सकती है। इस माह आप भूमि, भवन या वाहन के क्रय-विक्रय की योजना बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र हो या राजनीति का क्षेत्र, शत्रु परास्त होंगे। माह के मध्य में आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ मिलेगा, लेकिन आय से अधिक व्यय होगा। कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रु साजिश रच सकते हैं, जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है, लेकिन वे आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। लव पार्टनर के साथ सुखद पल बिताने के कई मौके मिलेंगे। माह के उत्तरार्ध में अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें अन्यथा इसका प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ सकता है।

वृषभ राशि (Taurus)

गणेशजी कहते हैं कि इस माह आपको करियर व्यवसाय में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में बिजनेस या किसी योजना में सोच समझकर ही पैसा लगाएं। हालांकि माह की शुरुआत आर्थिक दृष्टि से आपके लिए शुभ है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपको वरिष्ठों का पूरा सहयोग मिलेगा और आपके विरोधी परास्त होंगे। इस दौरान घर हो या कार्यस्थल छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचें। इस दौरान विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। कामकाजी महिलाओं को काम और घर के बीच संतुलन बनाने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन कठिन समय में उन्हें अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और वे सभी चुनौतियों से पार पाने में सफल रहेंगी। यदि आप पहले से प्रेम संबंध में हैं तो वह और मजबूत होगा और यदि आप किसी को प्रपोज करने की सोच रहे थे तो किसी मित्र के सहयोग से आपकी बात बन जाएगी। वृष राशि के जातकों को बदलते मौसम में अपना विशेष ध्यान रखना होगा, अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है।

मिथुन राशि (Gemini)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि इस माह आप जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतना ही अधिक लाभ प्राप्त कर पाएंगे। माह की शुरुआत में आपको अपने करियर या व्यवसाय के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। व्यापार में आपको आस-पास के लाभ में घाटा करने से बचना होगा। माह के दूसरे सप्ताह में भूमि-भवन या पैतृक संपत्ति को लेकर कुछ परेशानी हो सकती है। इस दौरान किसी के बहकावे में आने और उपहास करने से बचें। साथ ही किसी की गलती पर टांग न अड़ाएं, नहीं तो बेवजह की परेशानी या अपमान का सामना करना पड़ सकता है। मिथुन राशि के जातकों को इस माह अपने रिश्तेदारों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखने की आवश्यकता होगी। प्रेम संबंध हो या वैवाहिक जीवन, पार्टनर के साथ किसी भी तरह की गलतफहमी को पैदा न होने दें, नहीं तो इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।

कर्क राशि (Cancer)

गणेशजी कहते हैं कि महीने की शुरुआत कर्क राशि के जातकों के लिए घरेलू और कार्यक्षेत्र से जुड़ी जिम्मेदारियों को पूरा करने की चुनौती रहेगी। कार्यक्षेत्र हो या घर-परिवार, छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचें। इस दौरान संतान पक्ष से जुड़ी कुछ बड़ी चिंताओं से आप परेशान रहेंगे, वहीं घर और परिवार से जुड़े मामलों में आपको अपने रिश्तेदारों का सहयोग उम्मीद से कम ही मिलेगा। माह के दूसरे भाग में यदि आप किसी नई योजना या व्यवसाय से जुड़ने की योजना बना रहे हैं तो इस दिशा में बहुत ही सोच समझकर कदम उठाएं। कोई भी जोखिम उठाने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें और असमंजस की स्थिति में अपने कदम पीछे खींच लेना ही बेहतर होगा। मुश्किल समय में आपका लव पार्टनर साए की तरह आपके साथ खड़ा रहेगा। वहीं आपकी आर्थिक समस्याओं को दूर करने में आपका जीवन साथी अहम भूमिका निभाएगा। बदलते मौसम में सेहत को लेकर सावधान रहने की जरूरत रहेगी।

सिंह राशि (Leo)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के जातकों को मित्रों और संबंधियों का सापेक्ष सहयोग न मिलने से थोड़ा दुख होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह की लापरवाही से बचें अन्यथा यह आपके अपमान का कारण बन सकती है। इस दौरान व्यापार में धन का निवेश बहुत ही सोच समझकर करें। यदि कोई मामला कोर्ट में चल रहा है तो आपसी सहमति से उसे बाहर ही निपटाने का प्रयास करें, अन्यथा मामला लंबा खिंच सकता है। माह के दूसरे भाग में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के प्रबल योग हैं। यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी और नए संपर्क बढ़ेंगे। इस दौरान आपकी आय के नए स्रोत बनेंगे, लेकिन बावजूद इसके खर्च की अधिकता बनी रहेगी। इससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। लव पार्टनर हो या लाइफ पार्टनर, इस माह अपने अहंकार को उससे टकराने न दें, अन्यथा आपको अनावश्यक मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने साथी की भावनाओं को नज़रअंदाज़ करने से बचें और किसी भी ग़लतफ़हमी को तर्क-वितर्क के बजाय बातचीत के ज़रिए सुलझाने की कोशिश करें। इस माह किसी भी प्रकार से अपने स्वास्थ्य से समझौता करने से बचें अन्यथा आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है।

कन्या राशि (Virgo)

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों को इस माह मान और अपमान दोनों से बचने की आवश्यकता होगी। अपना व्यवहार ठीक रखें। लोगों से मिलते समय सावधानी बरतें, नहीं तो लोग आपकी नकारात्मक छवि बना सकते हैं। माह के दूसरे सप्ताह में किसी प्रभावशाली व्यक्ति या मित्र के सहयोग से लाभकारी योजनाओं में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। व्यापार में भी मनचाहा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। माह के दूसरे भाग में परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। विवाद सुलझाते समय स्वजनों की भावनाओं को नज़रअंदाज़ न करें। इस दौरान विदेशों से जुड़ा कारोबार करने वालों को लाभ होगा। लंबे समय से कहीं फंसा हुआ धन प्राप्त होगा। हालांकि सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर भी काफी धन खर्च होगा। संतान और उसके करियर से जुड़ी जरूरतों को लेकर चिंता रहेगी। प्रेम संबंधों में इस माह आपको अपने कदम संभलकर रखने होंगे, नहीं तो आपको बेवजह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सेहत से जुड़ी किसी भी परेशानी को नजरअंदाज करने और अपनी दिनचर्या को ठीक करने की भूल न करें।

तुला राशि (Libra)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि माह की शुरुआत में किसी खास काम में मनचाही सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान परिजनों के साथ खुशी के पल बिताने के कई मौके आपको मिलेंगे। लंबी या छोटी दूरी की धार्मिक यात्रा भी पिकनिक का कार्यक्रम बन सकती है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति के संपर्क से आर्थिक लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। माह के मध्य में आपका धन लाभ के अतिरिक्त स्रोत बनेगा लेकिन उसकी तुलना में धन का व्यय कुछ अधिक ही रहेगा। इस आर्थिक असंतुलन को लेकर मन चिंतित रहेगा। इस दौरान घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। माह के दूसरे भाग में कार्यक्षेत्र में अचानक काम के बोझ से या किसी अवांछित स्थान पर स्थानांतरण से मन अशांत रहेगा। इस दौरान किसी बात को लेकर किसी दोस्त या लव पार्टनर से गलतफहमी पैदा हो सकती है। प्रेम संबंधों में किसी तीसरे का प्रवेश आपकी चिंता बढ़ाने का काम कर सकता है। जीवनसाथी के बीच मतभेद रहेंगे। ऐसे में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने और मन को शांत रखने में ही समझदारी होगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

गणेशजी कहते हैं कि निजी जीवन हो या कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्याएं आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने कागजात और सामान को संभाल कर रखें, अन्यथा उनके खोने की आशंका है। यात्रा के दौरान विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य और सामान का विशेष ध्यान रखें। आजीविका के लिए किया गया प्रयास सफल साबित होगा, लेकिन याद रखें कि हाथ में आए इस अवसर को भूलकर भी न जाने दें, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं। माह के मध्य में आपके विरोधी आपको गुमराह करने का प्रयास कर सकते हैं। इस अवधि में करियर हो या व्यापार किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें। साथ ही किसी अनजान व्यक्ति से अपने राज साझा करने से बचें। माह के दूसरे भाग में विपरीत लिंगी से अनबन हो सकती है। प्रेम संबंधों में मजबूती बनाए रखने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज न करें और उनके निजी मामलों में जरूरत से ज्यादा दखलअंदाजी न करें। महीने के दूसरे भाग में जीवनसाथी से जुड़ी कोई बड़ी चिंता आपके मानसिक तनाव का कारण बन सकती है।

Budh Gochar 2022: बुध गोचर से इन राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन, सोच समझकर करें खर्चे वरना पाई-पाई को होंगे मोहताज

धनु राशि (Sagittarius)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि काम हो या निजी जीवन छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करते हुए आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देना होगा। आपको विभिन्न स्रोतों से आय होगी लेकिन अतिरिक्त व्यय भी बना रहेगा। माह के मध्य में आपको लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थका देने वाली और खर्चीली साबित होगी। इस दौरान धनु राशि वालों का मन किसी अनिष्ट की आशंका से आशंकित रहेगा। नौकरीपेशा जातकों को अवांछित स्थान पर स्थानांतरण की आशंका रहेगी। व्यापार या नौकरी में अस्थिरता रहेगी। माह के दूसरे भाग में पैतृक संपत्ति या किसी घरेलू समस्या के समाधान को लेकर रिश्तेदारों से वाद-विवाद हो सकता है। भूमि-भवन के मामलों में नई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में अपने कदम बहुत ही संभलकर उठाएं और इसे दिखाने से बचें, नहीं तो आपको सामाजिक बदनामी का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और मुश्किल समय में जीवनसाथी साए की तरह आपके साथ रहेगा। हालांकि सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को आप नजरअंदाज न करें, नहीं तो अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। कोई पुराना रोग एक बार फिर उभर सकता है। अपनी दिनचर्या और खान-पान ठीक रखें।

Vastu Tips: नए साल में इन चीज़ों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी बरसाएंगी आप पर अपनी कृपा, धन से भर जाएगी झोली

मकर राशि (Capricorn)

गणेशजी कहते हैं कि माह की शुरुआत में आपको किसी खास काम में सफलता मिलने का शुभ समाचार मिलेगा। इस दौरान करियर व्यवसाय की दिशा में किए गए प्रयास सफल साबित होंगे, लेकिन आपको उत्साह में होश खोने से बचना होगा, अन्यथा आपकी खुशी का रंग बिगड़ सकता है। किसी भी कागज पर हस्ताक्षर करते समय ठीक से पढ़ लें। माह के उत्तरार्ध में घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रहेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र से जुड़ी कुछ समस्याएं भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेंगी। वाहन सावधानी से चलाएं और नशे से दूर रहें। प्रेम संबंधों में आपसी विश्वास और मजबूती लाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज न करें। लव पार्टनर के साथ खटास दूर करने में कोई महिला मित्र मददगार साबित होगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए अपनी वाणी और क्रोध पर नियंत्रण रखें और कार्यक्षेत्र की समस्याओं को घर ले जाने से बचें। अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय जीवनसाथी के लिए जरूर निकालें।

कुंभ राशि (Aquarius)

Monthly Hindi Horoscope December 2022

Image Source : INDIA TV
Monthly Hindi Horoscope December 2022

गणेशजी कहते हैं कि माह की शुरुआत में आपको अपने इष्ट मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से लाभ के नए स्रोत बनेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स भी आपकी मदद करेंगे। इस दौरान राजनीति से जुड़े लोगों को भित्तिचित्र बनाने वाले लोगों से बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी, नहीं तो जीता हुआ दांव हार सकते हैं। काम के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखना होगा, अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं न केवल शारीरिक कष्ट दे सकती हैं बल्कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी बाधा बन सकती हैं। माह के दूसरे भाग में किसी विशेष कार्य के लिए प्रयास करने पर आपको मिलेजुले परिणाम की प्राप्ति होगी। इस दौरान कोई भी जोखिम भरा काम करने से बचें। आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं और आपके काम में बाधा डाल सकते हैं, हालांकि वे आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। माह के दूसरे भाग में संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशी का माहौल रहेगा।

मीन राशि (Pisces)

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के जातकों का रोजी-रोटी के लिए प्रयासरत लोगों का इंतजार खत्म होगा और उन्हें बेहतर अवसर की प्राप्ति होगी। व्यापार से जुड़े जातकों का बाजार में फंसा हुआ पैसा अचानक बाहर आ सकता है। भूमि व भवन संबंधी किसी विवाद में फैसला आपके पक्ष में जाएगा। माह के मध्य में किसी भी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना चाहिए अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। इस दौरान किसी खास व्यक्ति के माध्यम से आय के नए स्रोत बनेंगे। लंबी या छोटी दूरी की यात्रा सुखद और लाभदायक सिद्ध होगी। माह के उत्तरार्ध में अविवाहितों का विवाह तय हो सकता है। अगर आप किसी को प्रपोज करने की सोच रहे थे तो आपकी बात बन जाएगी और अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपके रिश्ते में आपसी विश्वास और प्यार बढ़ेगा। रिश्तेदार भी आपके प्रेम पर विवाह की मोहर लगा सकते हैं। परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा। किसी प्रिय व्यक्ति से लंबे समय बाद मुलाकात आपको अपने सुनहरे दिनों की याद दिलाएगी।

Guruwar Daan: गुरुवार के दिन इन चीजों का दान देना पड़ सकता है भारी, कंगाल हो सकते हैं आप

Mahananda Navami 2022: महानंदा नवमी के दिन जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी आपकी सभी मनोकामनाएं करेंगी पूरी

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement